“भारतगैस” ने शुरू किया जागरूकता अभियान…

“भारतगैस” ने शुरू किया जागरूकता अभियान…

अब मिस्ड कॉल एवं व्हाट्सएप से होगी गैस की बुकिंग…

उत्तर प्रदेश कासगंज के भारतगैस ने कोविड-19 की महामारी को ध्यान में रखकर अपने उपभोक्ताओं को सुविधा देने हेतु 01 अगस्त 2020 से पूरे भारतवर्ष में जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को डिजिटल माध्यम से विभिन्न सुविधायें प्रदान करते हुए कोविड-19 की महामारी से बचने हेतु तकनीकी समाधानों के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस संदर्भ में भारतगैस की सलेमपुर टैरिटरी के अलीगढ़ सेल्स एरिया के बिक्री अधिकारी श्री संजीव गौड़ ने भारतगैस द्वारा ग्राहकों को दी जा रही निम्नलिखित सुविधाओं के बारे में अवगत कराया:-
 उपभोक्ता अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से भारतगैस के व्हाट्सअप नंबर 1800224344 पर हाय या HI लिखकर भेजने पर तुरंत ही ग्राहक को अपनी भाषा चुनने का विकल्प प्राप्त होगा, जिसमें उसे अंग्रेजी के लिए 1 व हिन्दी के लिए 2 लिखकर उत्तर देना है। उसके बाद ग्राहक को नौ विकल्प प्राप्त होंगे, जिनमें से 1 से 9 के बीच अंक में उत्तर लिखकर वह विभिन्न सेवाये निम्नानुसार पा सकता है:

1. झटपट सिलिंडर बुक करें
2. बुक किए सिलिडर का भुगतान का भुगतान करें
3. रिफ़िल डिलीवरी स्टेटस / वितरण स्थिति जानें
4. अपने वितरक को रेट करें
5. आपातकालीन संपर्क सुविधा
6. शिकायत दर्ज करें / फ़ीडबैक दें
7. सिलिंडर की कीमत जानें
8. सुरक्षा संबंधी वीडियो देखें
9. भाषा परिवर्तन के लिए
ग्राहक इस माध्यम सिलिंडर बुक कर भुगतान के अन्य माध्यमों जैसे कि पेटीएम, अमेजन या अन्य किसी भी ऑन लाइन भुगतान के माध्यम से अपनी गैस की कीमत का भुगतान भी कर सकता है। इसके साथ ही उपरोक्त समस्त सुविधाओं का लाभ भी ले सकता है।
 इसके अतिरिक्त भारतगैस द्वारा ग्राहकों के लिए मिस्ड कॉल सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है, जिसमें ग्राहक अपने पंजीकृत नंबर से कंपनी के मोबाइल 7710955555 पर मिस्ड कॉल देकर अपनी गैस की बुकिंग कर सकता है।
उन्होने अवगत कराया कि कोरोना काल में ग्राहकों को कोई असुविधा न हो, इसके लिए कंपनी द्वारा भिन्न – भिन्न प्रयास किए जा रहे हैं, जिनमें से उपरोक्त भी हैं। कोरोनाकाल में ग्राहक घर बैठे ही अपना सिलिंडर बुक कर उसका भुगतान कर सकते हैं और उसके बाद घर पर ही सिलिंडर प्राप्त करने हेतु निश्चिंत हो जायें। भारतगैस की इस पहल को उपभोक्ताओं द्वारा भी सराहनीय कदम बताया है।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…