मुजफ्फरनगर को अनॅलाक 5 में मिलेगी राहत या बढेगी मुसीबत…

मुजफ्फरनगर को अनॅलाक 5 में मिलेगी राहत या बढेगी मुसीबत…

मुजफ्फरनगर। केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 1 लागू किए जाने के बाद जहां केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा गाईडलाईन जारी कर दी गई है, वहीं जिले में अब भी प्रशासन द्वारा कोई गाईडलाईन जारी नहीं की गई है, जिसके कारण लोगों में असमंजस की स्थिति है।
बताया जा रहा है कि अनलॉक-1 पर केंद्र सरकार के बाद प्रदेश सरकार की भी गाइड लाइन जारी होने के बाद जिला प्रशासन जिले में छूट देने के लिए देर रात तक मंथन करने में जुटा रहा। अपर जिला मजिस्ट्रेट वित्त आलोक कुमार ने मीडिया को बताया कि जिले में पहले से ही बाजार खोलने की छूट दी गई है। जिस तरह से लगातार कोरोना संक्रमण के केस मिले हैं उसे देखते हुए जिले छूट के लिए लोगों को दो तीन दिन इंतजार करना पड सकता है। अपर जिला मजिस्ट्रेट वित्त आलोक कुमार ने देर सायं प्रशासन की ओर से कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एक जून से दी जाने वाली छूट पर जो गाइड लाइन दी है उसका अध्ययन करके प्रशासन अपना निणर्य लेगा। हालांकि जिले में इस समय 45 कोरोना संक्रमित मामले हैं। चार हॉट स्पॉट शहर में हैं ऐसे में कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए प्रशासन दो तीन दिन में स्थिति में सुधार पर कोई निणर्य लेगा। अभी कुछ सैंपल की रिपोर्ट भी आनी है। उन्होंने बताया कि सरकारी कार्यालय खुल रहे हैं और बाजार में भी खोलने के लिए छूट दे दी गई है। इसलिए जो छूट 31 मई को है फिलहाल एक जून को वही छूट रहेगी। जो अन्य छूट दी जाएगी उसके बारे में जिलाधिकारी आदेश करेंगी।
उधर एक ओर प्रशासनिक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि प्रदेश की योगी सरकार ने जो निर्णय लिए है, जिला प्रशासन भी उन्हीं के अनुसार नियम लागू करेगा। उन्होंने बताया कि नई गाइड लाइन के तहत समस्त कार्यालयों में 100 प्रतिशत अटेंडेंस होगी और तीन पालियों में काम होगा। बाजार सुबह नौ बजे से रात्रि नौ बजे तक खुलेंगे। सब्जी मंडियों को छह से नौ और फल मंडियों को सुबह आठ से रात आठ बजे तक खोला जाएगा। मिठाई की दुकान खोल सकते हैं, लेकिन बैठकर खाने की व्यवस्था नहीं होगी। बस में उतने लोग बैठ सकते हैं जितनी सीटें हैं, कार के लिए भी यही नियम रहेंगे। दोपहिया वाहन पर अब दो लोगों को छूट मिलेगी। ऑटो में भी जितनी सीट उतने लोग बैठ सकेंगे। बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन कराया जाएगा। पार्क सुबह पांच से आठ और शाम पांच से आठ बजे तक खुलेंगे। बरातघर खोले जाएंगे, लेकिन 30 लोगों की उपस्थिति ही मान्य होगी। खेल परिसर और स्टेडियम खुलेंगे, लेकिन दर्शकों को अनुमति नहीं होगी। आरोग्य सेतु एप का इस्तेमाल करना आवश्यक है। रोडवेज की बसें चलाने की अनुमति रहेगी। सैलून, ब्यूटी पार्लर भी खुलेंगे। दुकानदारों को फेस मास्क, सैनिटाइजर रखना होगा। बस स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग होगी, आठ जून से शॉपिंग मॉल भी खुलेंगे। रात नौ से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा। नाइट शिफ्ट में काम कर सकते हैं, लेकिन ऑफिस को पिकअप और ड्रॉप करने की सुविधा देनी होगी। शासन की गाइड लाइन का पालन होगा। उन्होंने बताया कि आठ जून तक धार्मिक स्थल, मॉल, सिनेमा हॉल अभी बंद रहेंगे। अब जिले के लोगों को अनलॉंक 1 में क्या राहत मिलेगी और क्या नहीं, यह तो जिलाधिकारी द्वारा गाईडलाईन जारी किए जाने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा

पत्रकार कबीर रिज़वान अली की रिपोर्ट…