मासिक स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम…

मासिक स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम…

लखनऊ, 28 मई 2020 सोसायटी फॉर एडवांसमेंट ऑफ रिसोर्सलेस वाय ट्रेनिंग एंड हैंड होल्डिंग समर्थ संस्था द्वारा लखनऊ के समाधानपुर और बसवानपुर गावों मे आज दिनांक 28 मई 2020 को किशोरी बालिकाओं को उनके मासिक स्वच्छता के ऊपर घर घर भ्रमण कर जानकारी दी गयी । साथ ही किशोरियों को आज कुछ मासिक स्वच्छता पर घर से बनाकर लाने को कहा गया था जिससे उनके अंदर इस विषय पर जागरूकता का स्तर देखा जा सके।
इसका उद्देश्य ग्रामीण बस्तियों मे निवास कर रही युवतियो, महिलाओं एवं आम जनमानस को मासिक स्वच्छता से जुडने के लिए प्रेरित करना तथा मासिक से जुड़ी हुयी भ्रांतियों के विषय मे जानकारी देना है। समर्थ के सचिव प्रवेश जी ने बताया कि किस प्रकार से मासिक स्वच्छता अपना कर बेहतर जीवन यापन संभव है। यह हर एक जागरूक नागरिक का कर्तव्य है कि वह अपने घर की बहन , बेटियों को मासिक स्वस्थ्य के प्रति जागरूक करे। ग्रामीण महिलाए स्वयम सहायता समूह के माध्यम से कम लागत के सेनेटरी पैड बना कर अपना स्वरोजगार भी चला सकती है।
बसवानपुर की मोनिका ने अपने विचार में कहा की माहवारी अभिशाप नहीं यह तो प्रकृति का वरदान है और इससे ही प्रकृति का सृजन होता होता है अतः सभी को इस पर खुल के बात रखनी चाहिए । समाधान पुर की सुशीला ने महवारी कोई जुर्म नहीं यह एक प्रकृतिक है इससे शृष्टि चल रही है और इसके बारे मे हमे खुल के बात करनी चाहिए । इस कार्यक्रम को समर्थ की तरफ से अपर्णा पांडे , विनीता एवं स्नेहा ने आज लगभग 250 सैनेटरी पैड इन गावों की लड़कियो को उपलब्ध कराये है ।

Dr. Pravesh Dwivedi
Director –SAMARTH
28.05.2020

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट…