कोरोना का कहर: घरों को लौट रहे भूखें मजदूरों की अकाल मौतों का सिलसिला जारी…

कोरोना का कहर: घरों को लौट रहे भूखें मजदूरों की अकाल मौतों का सिलसिला जारी…

चूने की बोरियां हटाकर दबे लोगों को निकालती हुई पुलिस 👆

सड़क किनारे खड़ी डीसीएम में पीछे से ट्रक ने मारी जोरदार टक्कर, दोनों वाहन गढ्ढे में पलटे: 25 की मौत, 39 घायल…

  घायलों को एंबुलेंस से भेजा गया अस्पताल 👆

  दुर्घटनास्थल पर मजदूरों का बिखरा सामान 👆

वाहनों के नीचे दबे घायलों-शवों को जेसीबी से निकाला गया: रक्षा मंत्री, मुख्यमंत्री, अखिलेश व मायावती ने जताया दु:ख…

वाहनों के नीचे दबे लोगों को जेसीबी से निकाला गया 👆

मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख व घायलों को 50-50 हजार की मदद- सपा भी मृतकों के परिजनों को देगी एक-एक लाख…

मुख्यमंत्री के निर्देश पर मौके पर पर पहुंचे अधिकारी 👆

दुर्घटना के बारे में जानकारी देते हुए जिलाधिकारी 👆

  लगातार हो रहे हादसों पर “हिंद वतन समाचार” पर 14 मई को चली खबर👆

लखनऊ। कोरोना के कहर के चलते देश में लागू लाॅकडाउन की वजह से बेरोजगार हो गए एवं भूख से परेशान घरों को लौट रहे मजदूरों की अकाल मौतों का सिलसिला लगातार जारी है। यूपी के औरैया जिले में बीती देर रात हुए भीषड़ सड़क हादसे में 25 प्रवासी मजदूरों की मौत हो गई एवं 39 घायल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक दिन पहले ही कहा था कि प्रवासी कामगारों व श्रमिकों को सभी सुविधाएं मुहैया कराना जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने सभी डीएम, एसपी व एसएसपी को निर्देशित किया कि वे यह देखें कि कोई भी प्रवासी कामगार-श्रमिक पैदल या बाइक से यात्रा न करने पाए। औरैया शहर की कोतवाली क्षेत्र के मिहौली नेशनल हाईवे पर ये हादसा रात 3-30 बजे करीब हुआ जब चाय की दुकान (ढाबे) पर सड़क किनारे खड़ी डीसीएम में चूना लदे ट्रक ने टक्कर मार दी। दुर्घटना इतनी जबर्दस्त थी कि दोनों वाहन सड़क के किनारे गढ्ढे में पलट गए। हादसे में 25 मजदूरों की मौत हो गई जबकि 39 लोग घायल हो गए, जिनमें से कई की हालत गंभीर बनी हुई है। अधिकारिक तौर पर मृतकों की संख्या 24 और घायलों की संख्या 35 बताई गई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर दुःख व्यक्त करते हुए पीड़ितों को हर संभव राहत प्रदान करने, घायलों का समुचित उपचार कराने व दुर्घटना की त्वरित जांच करवाने एवं कमिश्नर, आईजी तत्त्काल मौके पर जाने के निर्देश दिए। अधिकारी औरैया पहुंच भी गए हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा है कि इस दुर्घटना में जिन लोगों की जान गई है, मैं उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए व घायलों को 50-50 हजार रुपए की मदद दिए जाने की घोषणा की है, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी मृतकों के परिजनों को एक-एक लाख रुपए की मदद दिए जाने का ऐलान किया है। उन्होने ट्वीट कर कहा है कि ये हादसा नहीं “हत्या” है। पूर्व मुख्यमंत्री बसपा प्रमुख मायावती ने भी हादसे पर दुःख व्यक्त करते हुए कहा है कि अधिकारी मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों को गंभीरता से नहीं ले रहें हैं जिसके चलते औरैया में आज बड़ा हादसा हो गया।
औरैया के डीएम अभिषेक सिंह एवं आईजी कानपुर मोहित अग्रवाल के अनुसार चूना/सफेद पावडर की बोरियों से लदा ट्रक जयपुर से एवं मजदूरों से भरी डीसीएम दिल्ली से आ रही थी। डीसीएम जब शहर कोतवाली क्षेत्र के नेशनल हाईवे-2 पर चाय की दुकान (ढाबे) पर खड़ी थी तभी ट्रक ने उसमें टक्कर मार दी। दुर्घटना इतनी जबर्दस्त थी कि दोनों वाहन सड़क किनारे गढ्ढे में पलट गए। वाहनों के नीचे दबे लोगों एवं शवों को निकालने के लिए मौके पर जेसीबी को बुलाना पड़ा। कहा जा रहा कि ट्रक चालक को संभवतः झपकी आ गई, उसी के चलते यह भीषण हादसा हुआ। डीसीएम में सवार मजदूर दिल्ली से अपने घरों को लौट रहे थे। औरैया की सीएमओ अर्चना श्रीवास्तव के अनुसार अस्पताल में 24 लोग मृत लाए गए। 22 लोग यहां भर्ती थे जिनमें से 15 की हालत गंभीर होने पर सैफई पीजीआई रेफर कर दिया गया है।

*दो इंस्पेक्टर सस्पेंड, एसपी/सीओ को चेतावनी*
लगातार हो रहे हादसों एवं औरैया की भीषण दुर्घटना के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त तेवरों के चलते फतेहपुर सीकरी (आगरा) के इंस्पेक्टर एवं
मथुरा के कोसीकला थाने के इंस्पेक्टर को निलंबित कर दिया गया है। संबंधित सीओ ज्ञएवं एसपी को भी कठोर चेतावनी दी गई है। अभी कई अन्य पर भी हो सकती है कार्रवाई। दुर्घटना करने वाले ट्रक मालिक पर एफआईआर दर्ज कर ट्रक को जब्त करने के निर्देश दिए गए हैं।
*राहुल-प्रियंका गांधी ने भी दु:ख व्यक्त किया*
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं यूपी की प्रभारी प्रियंका गांधी ने भी औरैया की दुर्घटना में बड़ी संख्या में मजदूरों की मौत पर दुःख व्यक्त किया है। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि सरकार की अकर्मण्यता के चलते लगातार प्रवासी मजदूर हादसों का शिकार हो रहे हैं।
*छतरपुर में ट्रक पलटा, 5 मजदूरों की मौत*
उधर मध्यप्रदेश के छतरपुर में में भी आज सुबह प्रवासी मजदूरों को ले जा रहे एक ट्रक के पलटने से 5 मजदूरों की दर्दनाक मौत हो गई एवं 17 मजदूर घायल हो गए। ये दुर्घटना सागर-कानपुर हाइवे पर हुई। पुलिस एवं अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है।

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,