सोशल डिस्टेंसिंग की कहीं उड़ी धज्जियां, कहीं हुआ पालन…

सोशल डिस्टेंसिंग की कहीं उड़ी धज्जियां, कहीं हुआ पालन…

इटावा- लॉकडाउन के 40 दिन बाद शराब की दुकान खुलने की छूट के बाद खुली शराब की दुकानों पर शराब खरीददारों की उमड़ी भारी भीड़। सारे काम छोड़ कर लोग शराब खरीदने के लिये कड़ी धूप में लंबी लाइने में लगे हुए है। 40 दिन बाद पहले दिन खुले शराब के ठेकों पर एकत्रित लोग बता रहे है कि व्रत टूटेगा इसी लिये लोग शराब खरीद कर जश्न मनाने की तैयारी में लगे है।
बढ़पुरा के उदी मोड़ चौराहे पर बाह रोड स्थित देशी, अंग्रेजी शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोग शराब लेते हुए दिखे। वही बियर की दुकान पर लोग नदारद दिखे।
राजागंज फाटक व तकिया के ठेके पर खरीदने वालों की भीड़ लगी। वैसे तो शराब के ठेके शाम 7 बजे तक खुलेंगे लेकिन सुबह 8 बजे से 1 बजे तक अन्य आवश्यक वस्तुयों की खरीददारी के लिये मिली छूट के बीच ही लोग शराब खरीदकर रख लेना चाहते है। लोगो को अंदेशा है कि पता नही शाम तक ठेकों पर शराब बचेगी या नहींं। कुछ पियक्कड़ों से बात हुई तो उन्होंने बताया कि सारे काम छोड़ कर सबसे पहले शराब खरीद कर पी ली है। शराब ठेको से लोग शराब की पेटियां खरीद कर ले जा रहे है। क्योंकि लोगोंं को लग रहा है कि पता नही कब ठेके बंद हो जाये। इस लिये प्रशासन को शराब बिक्री के लिये मात्रा तय करनी चाहिये। लोगोंं को लग रहा है कि जो लोग 2 से 3 पेटी खरीद रहे है वो बाद में महंगे रेट में बेचकर ब्लैक मार्केटिंग कर सकते है। सुबह से लंबी लाइनें लग गई जिसको व्यावस्थित करने के लिये पुलिस को भी कड़ी मेहनत करनी पड़ी। कुछ ठेके ऐसे भी थे जहांं पुलिस की कोई व्यवस्था नहींं थी वहां ठेकेदार अपने स्तर पर व्यवस्था बनाने में लगे हुए है। इसी क्रम में भरथना में शासन व आबकारी विभाग की सुबह 10 बजे से शाम 7 तक खोली गई शराब की दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उडती दिखीं। शासन व प्रशासन ने आज सोमवार को सुबह 10 से शाम 7 बजे शराब की अंग्रेजी, देशी दुकानों को खोलने के निर्देश इस शर्त के साथ दिये थे, कि दुकान पर सामाजिक दूरी का हरसम्भव पालन कराया जाये। साथ ही मास्क लगाकर शराब की खरीददारी की जाये। लेकिन आज सुबह मोतीगंज स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान पर सरेआम सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उडती देखी गईं। जो वर्तमान महामारी के बीच चिन्ता का विषय है।

पत्रकार नितेश प्रताप सिंह की रिपोर्ट…