मेडिकल कॉलेजों में इमरजेंसी मैनेजमेंट के लिए पी.पी.ई. किट एवं एन-95 मिलेगें…

मेडिकल कॉलेजों में इमरजेंसी मैनेजमेंट के लिए पी.पी.ई. किट एवं एन-95 मिलेगें…

लखनऊ 25 अप्रैल। मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार आकस्मिक चिकित्सा सेवा के निर्बाध रूप से संचालन एवं कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों के उपचार हेतु चिकित्सा शिक्षा विभाग 24 राजकीय मेडिकल कॉलेजों, स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालयों, संस्थानों तथा 28 प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में 03 लाख एन-95 मास्क एवं लगभग 02.50 लाख पी.पी.ई. किट उपलब्ध करायेगा।
प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा श्री रजनीश दुबे ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में कुल लगभग  30 करोड़ रुपए खर्च होंगे। उन्होंने बताया कि माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा हॉस्पिटल इंफेक्शन प्रिवेंशन प्रोटोकाल के पालन के निर्देश के क्रम में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में आकस्मिक चिकित्सा के मरीजों के वार्ड में प्रवेश के दौरान उनकी स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। स्क्रीनिंग के उपरान्त ही आकस्मिक सेवायें उपलब्ध करायी जायेगीं।
श्री दुबे ने  बताया कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सुरेश कुमार खन्ना ने केन्द्रीय स्वास्थ्स मंत्री डा0 हर्षवर्धन से बात कर 15 आॅटोमेटेड आर0एन0ए0 एक्सट्रैक्टर मशीन प्रदेश को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया है। जिससे प्रदेश मे कोरोना के जाच की गति दोगुनी हो जायेगी। उन्होंने प्रदेश में स्थापित नेशनल इंस्टीट्यूट आॅफ बॅायोलाजिकल्स में 50 प्रतिशत टेस्ट उ0 प्र0 के सैम्पल  के जॅाच के लिए अनुरोध किया है।–

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,