जयपुर रग्स ने जर्मनी में कालीन डिजाइन पुरस्कार 2024 जीता…

जयपुर रग्स ने जर्मनी में कालीन डिजाइन पुरस्कार 2024 जीता…

जयपुर, 18 जनवरी। आधुनिक जमाने में बढ़ती तकनीक एवं संसाधनों के बीच राजस्थान के जयपुर की पारंपरिक बुनाई कला दुनियां में अपनी गहरी छाप छोड़ने लगी है और इस कारण जयपुर रग्स को जर्मनी में हनोवर में मनचाहा कालीन मई ट्रांजिशनल डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया हैं।
रग्स को हाल में जर्मनी के हनोवर में आयोजित कारपेट डिज़ाइन अवार्ड्स 2024 में “हमारे जीवन की रोटी” मनचाहा कालीन मई ट्रांजिशनल डिजाइन अवार्ड से सम्मानित किया गया जो इस वर्ष इस प्रतिष्ठित मंच पर पुरस्कार जीतने वाली एकमात्र भारतीय कंपनी है।
सर्वश्रेष्ठ ट्रांजिशनल डिज़ाइन के रूप में सम्मानित यह कालीन जयपुर रग्स की नवीन डिजाइन और कलात्मक दृष्टि के प्रति प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है। यह उपलब्धि प्रतिभाशाली बुनकर सुंदरी देवी की दूसरी जीत है जिन्हें इससे पहले वर्ष 2021 में “मशीन की दुनिया मंचहा” के लिए भी सम्मानित किया गया था।
इस जीत पर खुशी जताते हुए जयपुर रग्स के डाइरेक्टर योगेश चौधरी ने कहा कि “हमारे जीवन की रोटी” विषय मानव जीवन में कृषि और भोजन की महत्वपूर्ण भूमिका के इर्द-गिर्द घूमती है जो किसानों की महत्ता को “अन्नदाता” के रूप में चित्रित करती है।
सुंदरी देवी की कलात्मक प्रतिभा कालीन की समृद्ध और जीवंत उपस्थिति में स्पष्ट है जो जटिल विवरण और मनोरम रंगों के माध्यम से भारतीय कृषि भूमि में जीवन के सार को दर्शाती है। कहानी कहने का पहलू कालीन में गहराई और विशिष्टता को जोड़ता है जिससे यह वास्तव में प्रामाणिक और अभिनव उत्कृष्ट कृति बन जाती है।
श्री चौधरी ने कहा “एक बार फिर सुंदरी देवी ने इस प्रतिष्ठित मंच पर पहचान हासिल की है जो उनकी दूसरी जीत है। उनका अटूट समर्पण और कलात्मक प्रतिभा वास्तव में प्रेरणादायक है जो उस शाश्वत सुंदरता का प्रमाण है जिसे वह लगातार दुनिया के सामने लाती हैं।” उन्होंने कहा कि सुंदरी देवी की कला न केवल सीमाओं को पार करती है बल्कि अपनी रचनात्मक भावना की स्थायी विरासत को प्रदर्शित करते हुए अपने गहरे प्रभाव से हमारे जीवन को समृद्ध करती रहती है।
यह डिज़ाइन बारीक विवरण और मनमोहक रंगों के साथ भारतीय कृषि क्षेत्रों में जीवन के रंगीन सार को दर्शाता है। कहानी कहने का यह दृष्टिकोण कालीन में गहराई और विशिष्टता जोड़ता है जो इसे एक प्रामाणिक और अभिनव मास्टर पीस के रूप में स्थापित करता है।
एल्टे के प्रबंध डाइरेक्टर जेमी मेट्रिक की अध्यक्षता में अंतरराष्ट्रीय जूरी ने डिजाइन विचार, सामग्री, फिनिश, संरचना, गुणवत्ता, स्थिरता और ब्रांडिंग जैसे मानदंडों के आधार पर “हमारे जीवन की रोटी” की उत्कृष्टता को मान्यता दी हैं।
जयपुर की सुंदरी देवी ने कतरन आदि वेस्ट सामग्री का इस्तेमाल कर अपनी सोच की डिजाइन में बेहतरीन कालीन तैयार किया जो इसे इस मुकाम तक लेकर गया।
जयपुर रग्स एक पारिवारिक व्यवसाय है जो पैतृक जानकारी की रक्षा करने और ग्रामीण शिल्प कौशल को वैश्विक उपभोक्ताओं से जोड़ने के उद्देश्य से आगे बढ़ रहा है और इसमें 90 प्रतिशत बुनकर महिलाएं हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…