ताइवान में राष्ट्रपति, विधायिका चुनाव के लिए मतदान शुरू…

ताइवान में राष्ट्रपति, विधायिका चुनाव के लिए मतदान शुरू…

ताइपे, 13 जनवरी । ताइवान में राष्ट्रपति पद और विधायिका के चुनाव के लिए मतदान आज सुबह आठ बजे शुरू हो गया। लोग शाम चार बजे तक मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। स्थानीय समाचार पत्र ताइपे टाइम्स के अनुसार, प्रत्येक पात्र मतदाता राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एक मत डालेगा, जबकि विधायिका चुनाव के लिए दो मत डाले जाएंगे।

ताइवान चुनाव आयोग के अध्यक्ष ली चिन-युंग के अनुसार मतदान के नतीजे शनिवार देररात घोषित होने की उम्मीद है। आयोग के अनुसार, कुल 19,548,531 लोग राष्ट्रपति पद के लिए मतदान करने के पात्र होंगे, जबकि अतिरिक्त 17,476 लोग विधायकों के लिए मतदान कर सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव हो रहे हैं। पूरी दुनिया की नजर इस चुनाव पर टिकी हुई है। पिछले आठ वर्षों में ताइपे पर चीन के हमले की धमकियों ने ताइवान की चिंता बढ़ा दी है। ताइवान की जनता देश की पहली महिला राष्ट्रपति साई-इंग-वेन के उत्तराधिकारी का चयन करेंगी। साई-इंग-वेन 2016 और 2020 का चुनाव जीतकर राष्ट्रपति बनी थीं। इस बार चुनाव में तीन मुख्य उम्मीदवार- डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) से लाई चिंग-ते, कुमिनटंग (केएमटी) से हू-यू-इह और ताइवान पीपुल्स पार्टी (टीपीपी) से को-वेन-जे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…