आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक नेशनल चैम्पियनशिप: दीपा, प्रणति, राकेश और गौरव कुमार का शानदार प्रदर्शन, जीते कई पदक…

आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक नेशनल चैम्पियनशिप: दीपा, प्रणति, राकेश और गौरव कुमार का शानदार प्रदर्शन, जीते कई पदक…

भुवनेश्वर, 05 जनवरी । सीनियर आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक नेशनल चैंपियनशिप का समापन गुरुवार को देश भर के शीर्ष जिमनास्टों के शानदार प्रदर्शन के साथ हुआ।

रेलवे की प्रणति दास के लिए राष्ट्रीय चैंपियनशिप का तीसरा दिन यादगार रहा क्योंकि उन्होंने ऑल-अराउंड महिला वर्ग में दूसरे स्थान पर रहने के अलावा डबल गोल्ड (अनइवन बार्स और फ्लोर एक्सरसाइज) जीता।

उनकी टीम साथी प्रणति नायक ने वॉल्ट में स्वर्ण और बैलेंस बीम में कांस्य पदक जीतकर दो पदक जीते। इस बीच, त्रिपुरा का प्रतिनिधित्व करने वाली दीपा करमाकर ने महिलाओं की प्रतियोगिता में कुल तीन पदक – गोल्ड (ऑल-अराउंड), सिल्वर (वॉल्ट) और सिल्वर (अनइवेन बार्स) जीते।

ओडिशा के राकेश कुमार पात्रा ने डबल गोल्ड (ऑल-अराउंड और रिंग्स), पैरेलल बार्स में सिल्वर और हॉरिजॉन्टल बार में ब्रॉन्ज मेडल के साथ चैंपियनशिप का समापन किया।

सर्विसेज के गौरव कुमार ने भी राष्ट्रीय चैंपियनशिप में चार पदक जीते। ऑल-अराउंड में कांस्य के अलावा, उन्होंने फ़्लोर एक्सरसाइज में स्वर्ण और पैरेलल बार्स और हॉरिजॉन्टल बार में दो रजत पदक जीते।

रेलवे के सिद्धार्थ वर्मा ने तीन पदक जीते। वह ऑल-अराउंड में दूसरे स्थान पर रहे और वॉल्ट में स्वर्ण और पॉमेल हॉर्स में रजत पदक जीता। वहीं, हरियाणा के योगेश्वर ने हॉरिजॉन्टल बार में गोल्ड और पॉमेल हॉर्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में ओडिशा के खेल एवं युवा सेवा सचिव विनील कृष्णा ने इस अवसर की शोभा बढ़ाई। इसके अलावा, जिम्नास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष सुधीर मितल और ओडिशा जिमनास्टिक एसोसिएशन और एएम/एनएस इंडिया के अधिकारी भी उपस्थित थे।

कार्यक्रम के बाद खेल सचिव, विनील कृष्णा ने कहा, यह देखना वास्तव में बहुत खुशी की बात है कि जिस तरह से यहां जिमनास्टिक नेशनल चैंपियनशिप हुई है, सभी शीर्ष जिमनास्ट यहां आए हैं और इस चैंपियनशिप में भाग ले रहे हैं। हमें वास्तव में खुशी है कि हमारे चैंपियनशिप के लिए बुनियादी ढांचे का इस तरह से उपयोग किया गया है। मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जो यहां कलिंगा स्टेडियम में आयोजित इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप का हिस्सा रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी को एक यादगार अनुभव होगा और उम्मीद है कि मैं हर साल जिमनास्टिक्स परिवार को बार-बार देखूंगा।

जिम्नास्टिक फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष, सुधीर मित्तल ने जूनियर और सीनियर आर्टिस्टिक जिम्नास्टिक नेशनल चैंपियनशिप 2023-24 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए ओडिशा सरकार के खेल और युवा सेवा विभाग को धन्यवाद और बधाई दी।

उन्होंने कहा, मैं राष्ट्रीय चैंपियनशिप के सफलतापूर्वक आयोजन में महासंघ का समर्थन करने के लिए ओडिशा के खेल विभाग को बधाई देना चाहता हूं। मैंने पहले कभी किसी आयोजन संस्था से इस तरह का सक्रिय दृष्टिकोण नहीं देखा है, हम वास्तव में इसके लिए आभारी हैं। पहली बार हमने जूनियर और सीनियर दोनों राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने की जिम्मेदारी एक राज्य को दी है, और हमने ओडिशा को उनके बुनियादी ढांचे के कारण दिया है। मुझे यकीन है कि यह बुनियादी ढांचा और दृष्टिकोण आने वाले दिनों में निश्चित रूप से अच्छे परिणाम देगा।”

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…