रोहित शर्मा ने युवाओं को बिना शर्त समर्थन देने की जरूरत पर दिया जोर…

रोहित शर्मा ने युवाओं को बिना शर्त समर्थन देने की जरूरत पर दिया जोर…

केपटाउन, 03 जनवरी । केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को नए साल के टेस्ट की पूर्व संध्या पर, भारत के कप्तान रोहित शर्मा हमेशा की तरह शांत और तनावमुक्त दिखे। हार के अंतर और सेंचुरियन में तीन दिन की समाप्ति को देखते हुए, स्वाभाविक रूप से भारतीय टीम की तीखी आलोचना हुई है, जिन्हें प्रोटियाज़ ने बड़े पैमाने पर हराया था।

हालांकि, रोहित नतीजे से ज्यादा परेशान नहीं दिखे और उन्होंने संकट के ऐसे समय में युवाओं को बिना शर्त समर्थन देने की जरूरत पर जोर दिया। मैच में भारतीय बल्लेबाजी ने जीवंत सतह पर अतिसंवेदनशील होने की एक परिचित प्रवृत्ति दिखाई दी, उनके तेज गेंदबाजों की अनुकूल परिस्थितियों का उपयोग करने में असमर्थता एक बड़ा अंतर साबित हुई।

शार्दुल ठाकुर और नवोदित प्रसिद्ध कृष्णा को विशेष रूप से संघर्ष करना पड़ा। दो मैचों की श्रृंखला में, बदलाव करना एक मुश्किल फैसला है और रोहित को ऐसा नहीं लगा कि उन्हें इसकी आवश्यकता महसूस हुई।

रोहित ने प्री-मैच कॉन्फ्रेंस में कहा, ईमानदारी से कहूं तो, मैंने इसके बारे में (तेज गेंदबाजी में बदलाव) ज्यादा नहीं सोचा है, हालांकि हमने प्रबंधन और कोचिंग स्टाफ के साथ एक संक्षिप्त बातचीत की है। हमने अपनी अंतिम एकादश पूरी तरह से तय नहीं की है। जाहिर है, हर कोई चयन के लिए उपलब्ध है।’ चोट की कोई चिंता नहीं है. हम शाम को बैठेंगे और तय करेंगे कि क्या सही है। मुझे अब भी लगता है कि कभी-कभी जब आपके आक्रमण में अनुभवहीनता होती है, तो हमें कुछ विश्वास दिखाना होता है।

उन्होंने कहा, यह किसी भी टीम के साथ हो सकता है। जैसा कि मैंने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि प्रसिद्ध अपना पहला गेम खेल रहा है, जब आप अपना पहला गेम खेल रहे होते हैं तो हम सभी घबरा जाते हैं। मैं अब भी अपने उस विचार का समर्थन करूंगा जो उसने किया है। इस स्तर पर, विशेषकर इस प्रारूप में सफल होने की अच्छी क्षमता है। यह हर किसी पर विश्वास दिखाने और उनसे काम लेने के बारे में है।

केप टाउन का ट्रैक भी हरा-भरा दिखता है, ठीक वैसा ही जैसा सेंचुरियन में था। तेज गेंदबाजों के लिए सहायता वाला एक और ट्रैक अपेक्षित है और इसका मतलब दोनों पक्षों के बल्लेबाजों, खासकर भारत के बल्लेबाजों के लिए अधिक चुनौतियां होंगी। एक चीज़ जो शुरुआती गेम से भिन्न हो सकती है, जैसा कि रोहित ने ठीक ही कहा है, वह ओवरहेड परिस्थितियाँ होंगी जो प्रतियोगिता में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती हैं।

उन्होंने कहा,पिच वैसी ही दिख रही है जैसी सेंचुरियन में थी। हो सकता है कि इतनी घास न हो लेकिन पर्याप्त घास ढकी हुई है। ओवरहेड स्थितियां मायने रखेंगी, मुझे लगता है, यहां काफी गर्मी है। सेंचुरियन काफी ठंडा था। जब हम पिछली बार 2018, 2012 में यहां खेले थे, तो मैं वहां नहीं था लेकिन लोग मुझे बता रहे थे कि ओवरहेड परिस्थितियों के मामले में यह समान था। हम जानते हैं कि जब परिस्थितियां ऐसी होती हैं तो वास्तव में क्या आवश्यक होता है। पिच कैसी है, परिस्थितियां कैसी हैं, इसके आधार पर, हमें इसका जवाब देना होगा।

जहां रोहित को अपनी टीम की संभावनाओं के बारे में बहुत कुछ सोचना है, वहीं उनके समकक्ष डीन एल्गर अपने विदाई टेस्ट मैच के लिए तैयारी कर रहे हैं। तेम्बा बावुमा के चोट के कारण बाहर होने से, एल्गर को अपने अंतिम रेड-बॉल गेम में टीम की कप्तानी करने का दुर्लभ अवसर मिला। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज सेंचुरियन में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर था और रोहित को पता है कि उनके गेंदबाजों को अनुभवी बल्लेबाज को बड़ी पारी खेलने से रोकने के लिए अपना काम पूरा करना होगा।

रोहित ने कहा, वह (एल्गर) कई वर्षों से उनका मुख्य आधार रहा है। हमारे खिलाफ निश्चित रूप से बहुत सारे रन बनाता है। लेकिन फिर भी, एक बहुत ही गुणवत्ता वाला खिलाड़ी। उसके लिए एक बड़ी कीमत है विकेट। इसे फेंको मत। आपको उसे आउट करना होगा। हमारे लिए यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या हम उसे जल्दी आउट कर सकते हैं और देख सकते हैं कि अन्य बल्लेबाज क्या करते हैं। हम जानते हैं कि वह उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है। उसे बड़े स्कोर करना पसंद है, लंबे समय तक बल्लेबाजी करना भी पसंद है। हमारे पास अपनी योजनाएं हैं, देखते हैं। उम्मीद है कि यह काम करेगा। स्पष्ट रूप से यह पिछले गेम में नहीं था। उम्मीद है कि इस बार ऐसा होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…