अमेरिकी कांग्रेस को 2024 में विधानों के लंबित मामलों को निपटाने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा…

अमेरिकी कांग्रेस को 2024 में विधानों के लंबित मामलों को निपटाने की कठिन चुनौती का सामना करना पड़ेगा…

वाशिंगटन, 29 दिसंबर । अमेरिकी कांग्रेस नए साल 2024 की तूफानी शुरुआत के लिए तैयार है, जब पिछले साल कुछ राजनीतिक झगड़े अगले महीने चरम पर पहुंच जाएंगे और सांसदों के पास उन्हें निपटाने के लिए बहुत कम समय होगा। यह बात विश्‍लेषकों ने कही।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि कांग्रेस 2023 से चले आ रहे मुद्दों पर चर्चा करने और उन्हें हल करने के लिए अपने सत्र को फिर से शुरू करने के लिए तैयार है, जैसे कि सरकार को साल भर खुला रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण विनियोग विधेयक और जनवरी में इसके हंगामेदार होने की संभावना है।

रिपोर्ट में कहा गया है, एफआईएसएस और विभिन्न एजेंसियों के लिए फंडिंग जैसे कई महत्वपूर्ण विधेयकों के कारण डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन के बीच खर्चों में कटौती और कई ध्रुवीकृत राजनीतिक लड़ाइयों को लेकर तनाव देखने को मिलेगा, जिन्हें किसी समाधान तक पहुंचने के लिए बहुत कम समय के साथ नए साल के लिए टाल दिया गया है या विलंबित कर दिया गया है।

यूएस न्यूज एंड वर्ल्ड रिपोर्ट में कहा गया है कि कांग्रेसियों और सीनेटरों पर जो बात दबाव बढ़ा रही है, वह यह है कि वे राष्ट्रपति पद के प्राथमिक सत्र की शुरुआत की ओर बढ़ रहे हैं, क्योंकि एक बेहद विभाजित विधायिका आम जमीन तलाशने की कोशिश कर रही है – या सरकारी शटडाउन का सामना करना पड़ेगा।

रिपोर्ट में स्पीकर माइक का हवाला देते हुए कहा गया है कि अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदन, हाउस और सीनेट को सरकार को फंड देने के लिए दो संभावित समयसीमाओं का सामना करना पड़ता है – 19 जनवरी और 2 फरवरी को, जिसे पूरा करने के लिए बहुत कम समय होने की उम्मीद है। फंडिंग के मुद्दे को सुलझाने के लिए जॉनसन ने पिछले साल दो सीढ़ी वाला दृष्टिकोण अपनाया था।

शीर्ष-पंक्ति संख्याओं पर असहनीय मतभेद, राष्ट्रीय सुरक्षा पूरक पैकेज पर गतिरोध, जो विशेष रूप से यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता प्रदान करेगा, कांग्रेस के लिए समय लेने वाली कार्यों की लंबी सूची में शामिल हो रहा है। सरकारी खर्च को मंजूरी देने का कोई भी सौदा अब नए साल में बढ़ाए गए सीमा सुरक्षा उपायों पर लड़ाई से जुड़ा हुआ है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…