केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग को लेकर बहुत उत्सुक हैं : द्रविड़…

केएल राहुल टेस्ट क्रिकेट में विकेटकीपिंग को लेकर बहुत उत्सुक हैं : द्रविड़…

सेंचुरियन, 25 दिसंबर । बतौर नियमित विकेटकीपर केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में भी खेल सकते हैं। सेंचुरियन में पहले टेस्ट से पहले रविवार को कोच राहुल द्रविड़ ने टेस्ट में वापसी करने वाले केएल और भारत दोनों के लिए अवसरों के बारे में बात की।

द्रविड़ ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, मैं इसे एक रोमांचक चुनौती और निश्चित रूप से कुछ अलग करने के अवसर के रूप में देखता हूं। ईशान किशन के उपलब्ध नहीं होने के कारण, अवसर सामने आया। हमारे पास कुछ विकेटकीपर हैं जिनमें से हम चुन सकते हैं। राहुल निश्चित रूप से उनमें से एक हैं हमने उनके साथ यह चर्चा की है।

उन्होंने कहा, आप जानते हैं, वह बहुत आश्वस्त है, वह इसे आज़माने के लिए बहुत उत्सुक हैं। हम समझते हैं कि यह शायद कुछ ऐसा है जो उसने अक्सर नहीं किया है। वह 50 ओवर के क्रिकेट में नियमित रूप से ऐसा करते रहे हैं। तो, आप जानते हैं, 50 ओवर खेलना और फिर पूरे दिन बल्लेबाजी करना निश्चित रूप से कठिन है। यह आपके शरीर से बहुत कुछ छीन सकता है।

द्रविड़ ने कहा, पिछले पांच, छह महीनों में उसने अच्छी तैयारी की है। उसने बहुत सारी कीपिंग की है, भले ही यह सफेद गेंद के प्रारूप में हो। लेकिन यह उसके लिए एक नई और रोमांचक चुनौती भी होगी, मुझे लगता है कि यहां चीजों में से एक यह है कि अगर कुछ भी है तो स्पिन गेंदबाजी उतनी ज्यादा नहीं होने वाली है। शायद यहां स्पिन की तुलना में तेज गेंदबाजी अधिक है, इसलिए इससे उन्हें उस भूमिका में थोड़ी आसानी होगी।

दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे के बाद से, भारत ने अधिक आक्रामक बल्लेबाजों का आगमन देखा है। द्रविड़ ने कहा कि वे युवा बल्लेबाजों से खेल में बदलाव करने के लिए नहीं कह रहे थे बल्कि मैच की स्थितियों से अवगत रहने के लिए कह रहे थे।

द्रविड़ ने कहा, हम खिलाड़ियों को उसी तरह खेलने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जिसमें वे सबसे सहज महसूस करते हैं। अंत में, आपको आपके द्वारा दिए गए परिणामों से आंका जाता है। लोग यह जानते हैं, वे इसे समझते हैं। हम उन्हें उसी तरह खेलने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं जिस तरह से वे खेलते हैं, लेकिन साथ ही परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए और कुछ प्रकार की सामरिक रणनीति बनाए रखते हुए भी, जब आप दक्षिण अफ्रीका में खेलते हैं तो आपको उन चीज़ों के बारे में पता होना चाहिए। गेंद की प्रकृति और 80 ओवरों के दौरान उसका व्यवहार कैसा होगा और आप किस तरह के शॉट खेल सकते हैं, यह पारी के शुरुआती भाग में हो सकता है। देखें कि आप बाद में क्या करने में सक्षम हो सकते हैं।

उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि इसे ढूंढने, क्रिकेट का ज्ञान रखने और खेल को पढ़ने तथा स्थिति को समझने और स्थिति के अनुसार खेलने के बीच एक संतुलन है। तो निश्चित रूप से, हमारे पास ऐसे लोग हैं जो अपने शॉट्स खेलते हैं और हम उन्हें रोककर नहीं रखेंगे, और हम उन्हें खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति देंगे, और उम्मीद है कि स्थिति आने पर वे कुछ स्मार्ट निर्णय लेंगे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन में खेला जाएगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…