हिप्र के चार जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, मंडी में पारा माइनस में…

हिप्र के चार जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, मंडी में पारा माइनस में…

शिमला, 16 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश के चार जिलों लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी में शुक्रवार रात तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया। शीतलहर से मैदानी इलाके भी प्रभावित हैं। जनजातीय क्षेत्रों में झील, झरना और अन्य प्राकृतिक जलस्त्रोत जम गए हैं। मैदानी क्षेत्र ऊना और मंडी की रातें पहाड़ों की रानी शिमला से ठंडी हैं।

मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार रात लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू और मंडी जिलों का पारा माइनस में रिकार्ड किया गया। लाहौल-स्पीति जिला में चीन सीमा से सटा समधो सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम तापमान -3.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। किन्नौर जिला के कल्पा में पारा -1 2, कुल्लू जिला के भुंतर में -1 और मंडी जिला के सुंदरनगर में -0.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ है।

इसके अलावा शिमला व धर्मशाला में न्यूनतम तापमान 5.4, ऊना में 2.2, नाहन में 7.2, सोलन में 1, पालमपुर में 3, मंडी में 0.1, चम्बा में 2, डलहौजी में 5.3, जुब्बड़हट्टी में 6.8, कुफरी में 5.9, नारकंडा में 3.5, रिकांगपिओ में 0.4, सियोबाग में 1, धौलाकुआं में 5.3 और बरठीं में 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस बीच शिमला सहित राज्य के अधिकांश शहरों में आज अभी तक मौसम साफ है। विभाग ने 21 दिसंबर तक राज्य में बारिश-बर्फ गिरने की संभावना से इनकार किया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…