जीत से अंक पाने के लिए भिड़ेंगी जमशेदपुर और चेन्नइयन एफसी…

जीत से अंक पाने के लिए भिड़ेंगी जमशेदपुर और चेन्नइयन एफसी…

जमशेदपुर, 07 दिसंबर। जमशेदपुर एफसी गुरुवार शाम अपने घरेलू मैदान जेआरडी टाटा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इंडियन सुपर लीग (2023-24) में अपने आगामी मैच में चेन्नइयन एफसी की मेजबानी करेगी।

आईएसएल में हर मुकाबले की अपनी एक अनूठी कहानी होती है, और यह भी अलग नहीं है। रेड माइनर्स उस कोच का स्वागत करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं जो उन्हें भारतीय फुटबॉल के उच्चतम शिखर पर ले गया। ओवेन कॉयल अब मरीना मचान्स के हेड कोच हैं, लेकिन उन्होंने जमशेदपुर एफसी को 2021-22 में आईएसएल लीग विनर्स शील्ड जीतने में मदद की थी।

स्कॉटिश कोच की शानदार क्षमता का सच्चा प्रमाण यह है कि उन्होंने एक हल्की सी टीम का उत्थान करके उसे अंक तालिका के शीर्ष पर पहुंचाया था और मजबूत टीम मुम्बई सिटी एफसी को पछाड़कर प्रतिष्ठित शील्ड को पुनः प्राप्त करने में मदद की थी। शायद उच्च स्तर पर समाप्त करने में विश्वास रखने वाले, कॉयल ने अपने मूल स्थान क्वींस पार्क एफसी में जमशेदपुर एफसी छोड़ दिया, जहां उन्होंने एक साल के कार्यकाल पूरा किया। उसके बाद उन्होंने चेन्नइयन एफसी के रूप में एक नई चुनौती स्वीकार की, जिसके साथ जुड़ने के लिए वह 2019 में पहली बार भारत आए थे।

जमशेदपुर एफसी सबसे गर्मजोशी से भरे प्रशंसकों के साथ शानदार मेजबानी करने के लिए जाना जाता है और कॉयल को उम्मीद होगी कि वे खुली बांहों से उनका स्वागत करेंगे। हालांकि, फैंस अपनी फुटबॉल के प्रति समान रूप से भावुक हैं, और इस कारण स्कॉट कूपर पर महत्वपूर्ण तीन अंक अपनी झोली में डालने का दबाव होगा। कूपर बार-बार इस बात पर जोर देते रहे हैं कि अंक तालिका यह नहीं बताती है कि इस समय सीजन में टीमें वास्तव में कहां खड़ी हैं। हालांकि, उनके दिमाग में यह बात जरूर चल रही होगी कि उनकी टीम को कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन करने की जरूरत है, जितना वो इस समय कर रही है।

ऐसा नहीं है कि वे अपेक्षित प्रयास करने में असफल हो रहे हैं। यहां सिर्फ दिक्कत यह है कि सभी बक्सों पर एक साथ टिक नहीं किया जा रहा है। मैदान पर सकारात्मक परिणाम हासिल करने के लिए कई विभागों को मिलकर एकजुट प्रयास करने की जरूरत है। आठ मैचों में पांच हार के साथ, जमशेदपुर एफसी कई लोगों से बेहतर जानती होगी कि वो अब तक उम्मीदों पर खरी क्यों नहीं उतरी है। क्या वो अब तक के अपने सबसे अच्छे मुख्य कोच के ख़िलाफ़ हालात बदलने के लिए खुद प्रेरित कर सकते हैं या नहीं, यह तथ्य इस मुकाबले में बहुत अधिक उत्साह जोड़ता है! खैर, हम यह देखने लिए यहीं हैं, है ना?

जमशेदपुर एफसी के मुख्य कोच स्कॉट कूपर ने सीजन के वर्तमान वक्त में वह और उनकी टीम किस दौर से गुजर रही है, इस पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने कहा, “एक फुटबॉल कोच के रूप में हमेशा दबाव रहता है। लेकिन इस तरह की स्थिति में रहना हमारे लिए सौभाग्य की बात है। फुटबॉल में किसी भी प्रकार का दबाव एक विशेषाधिकार है। यदि आप एक खिलाड़ी या कोच के रूप में दबाव महसूस करते हैं, तो आपको केवल अपने आप से पूछना होगा, क्यों? क्योंकि आप एक स्टेडियम में होंगे जहां हजारों लोग आपको देख रहे होंगे और लाखों लोग आपको टीवी पर देख रहे होंगे, इसलिए ऐसी स्थिति में होना सौभाग्य की बात है। दबाव तो है, लेकिन मुझे इसकी चिंता नहीं है।”

चेन्नइयन एफसी के मुख्य कोच ओवेन कॉयल ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “मुझे लगता है कि आप हर मुकाबला जीतना चाहते हैं। हमारे पिछले दो मुकाबले बहुत उच्च स्तर के रहे हैं। हमने घरेलू मैदान पर ईस्ट बंगाल के खिलाफ तीन अंक हासिल किए। हम कुछ ऐसा निर्माण कर रहे हैं जो लंबे समय तक टिकाऊ रहेगा। हम उचित कदम उठा रहे हैं और अब हमारा सामना अद्भुत समर्थकों वाले एक शानदार क्लब से होगा। यह एक कठिन मैच होगा, लेकिन हम इसका इंतजार कर रहे हैं और हम जानते हैं कि अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे तो हम इसे जीत सकते हैं।”

बता दें कि दोनों टीमों के बीच अब तक 12 मुकाबले खेले गए हैं, जिनमें जमशेदपुर एफसी ने 3 और चेन्नइयन एफसी ने 5 जीते हैं, जबकि 4 मैच ड्रा रहे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…