मेजबान दिल्ली का लक्ष्य उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स में बेंचमार्क स्थापित करना…

मेजबान दिल्ली का लक्ष्य उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स में बेंचमार्क स्थापित करना…

नई दिल्ली, 07 दिसंबर । राजधानी दिल्ली न केवल विश्व स्तरीय खेल आयोजन खेलो इंडिया पैरा गेम्स की मेजबानी करने के लिए तैयार है, बल्कि पैरा एथलीटों के लिए अपना अटूट समर्थन दिखाने के लिए भी उत्सुक है।

चूंकि 10 दिसंबर से शुरू होने वाले उद्घाटन खेलो इंडिया पैरा गेम्स की मेजबानी की तैयारियां जोरों पर हैं, एथलीट और मेजबान समान रूप से उत्साह से भरे हुए हैं, जो सभी के लिए खेलों में समावेशिता और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए शहर की प्रतिबद्धता दिखाने के लिए तैयार हैं।

दिल्ली ने पैरा खेलों को अपनाने, बाधाओं को दूर करने और लंबे समय से दिव्यांग एथलीटों को सीमित रखने वाली रूढ़िवादिता को चुनौती देने में महत्वपूर्ण प्रगति की है। सुलभ सुविधाएं, विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम और पैरा एथलीटों के लिए अटूट समर्थन प्रदान करने में राज्य के सक्रिय उपायों ने एक समृद्ध पैरा खेल समुदाय की नींव रखी है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता डॉ. सत्यपाल सिंह ने कहा,’आप हमेशा उम्मीद करते हैं कि दिल्ली पैरा खेलों में सबसे आगे रहेगी क्योंकि देश की राजधानी में इन खेलों के बारे में अधिक जागरूकता है। यदि आप चारों ओर देखें तो शहर के हर हिस्से में बेहतरीन बुनियादी ढांचा मौजूद है। ऐसे कोच हैं जिन्होंने पैरा खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने में वर्षों बिताए हैं और जानते हैं कि एथलीट से सर्वश्रेष्ठ कैसे प्राप्त किया जाए।’

अब तक, दिल्ली ने 98 पैरा एथलीटों की एक टुकड़ी की पुष्टि की है और अंतिम पदक तालिका के शीर्ष 3 में रहने के लिए आश्वस्त है।

दिल्ली को अपने पैरा एथलीटों पर गर्व है जिन्होंने दृढ़ संकल्प और लचीलेपन के साथ विपरीत परिस्थितियों पर विजय प्राप्त की है। शरद कुमार, रमन जी, नारायण ठाकुर, सिमरन शर्मा आदि कई असाधारण पैरा एथलीट ऐसे हैं जिन्होंने राष्ट्रीय मंच पर उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी छाप छोड़ी है।

दिल्ली की एक पैरा एथलीट निधि मिश्रा ने खेलों से पहले अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, ‘खेलो इंडिया पैरा गेम्स सभी पैरा एथलीटों के लिए एक बेहतरीन मंच है। यह सिर्फ प्रतिस्पर्धा के बारे में नहीं है; यह हमारी क्षमताओं का जश्न मनाने और बाधाओं को तोड़ने के बारे में है। दिल्ली एक समावेशी खेल माहौल बनाने में अग्रणी रही है, और इन खेलों की मेजबानी एक प्रमाण है पैरा स्पोर्ट्स के प्रति हमारी प्रतिबद्धता के लिए।’

खेलो इंडिया पैरा गेम्स के लिए दिल्ली का उत्साह प्रतिभागियों से लेकर उनके परिवारों और प्रशंसकों तक है।

इन असाधारण एथलीटों को एक भव्य मंच पर प्रदर्शन करते देखने की संभावना ने स्थानीय लोगों में उत्साह जगा दिया है। शहर उत्सुकता से अपने लिए उत्साह का इंतजार कर रहा है, यह जानते हुए कि खेल भावी पीढ़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत होंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…