गाजा संघर्ष की समाप्ति से जुड़ी है लाल सागर की सुरक्षा : हाउती…

गाजा संघर्ष की समाप्ति से जुड़ी है लाल सागर की सुरक्षा : हाउती…

सना, 30 नवंबर । यमन के हाउती विद्रोहियों ने जी7 के एक बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए गुरुवार को कहा कि लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय नौवहन की सुरक्षा इजरायल-हमास संघर्ष को समाप्त करने से जुड़ी है।
हाउती समूह के अल-मसीरा टीवी द्वारा प्रसारित एक बयान में कहा, “लाल सागर में अंतरराष्ट्रीय नौवहन की सुरक्षा और जहाज गैलेक्सी लीडर का भाग्य फिलिस्तीनी प्रतिरोध बलों की पसंद और इजरायली आक्रामकता का सामना करने में उनके लक्ष्यों से जुड़ा हुआ है।”
उल्लेखनीय है कि जी 7 विदेश मंत्रियों की बैठक में इज़रायल और गाजा की स्थिति पर एक बयान जारी किया गया, जिसमें हाउती से नागरिकों पर हमले और अंतरराष्ट्रीय शिपिंग लेन तथा वाणिज्यिक जहाजों के लिए खतरों को तुरंत रोकने और एम/वी गैलेक्सी लीडर को रिहा करने का आह्वान किया गया था। इसके चालक दल को 19 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय जल क्षेत्र से अवैध रूप से बंधक बना लिया गया था।
सात अक्टूबर को इज़रायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से हाउती ने इज़रायल की ओर मिसाइल हमलों के साथ-साथ लाल सागर में वाणिज्यिक जहाज गैलेक्सी लीडर के अपहरण की जिम्मेदारी ली है।
हाउती समूह ने उत्तरी यमन के अधिकांश हिस्से पर नियंत्रण कर रहा है, जिसमें राजधानी सना और रणनीतिक लाल सागर बंदरगाह शहर होदेइदाह भी शामिल है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…