बगदाद में स्वीडन दूतावास पर हमला कर प्रदर्शनकारियों ने लगाई आग…

बगदाद में स्वीडन दूतावास पर हमला कर प्रदर्शनकारियों ने लगाई आग…

बगदाद, 20 जुलाई । इराक की राजधानी बगदाद में गुरुवार को बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों ने स्वीडन के दूतावास पर हमला कर वहां आग लगा दी। हालांकि दूतावास की तरफ से साफ किया गया है कि हमले में किसी कर्मचारी का नुकसान नहीं हुआ है।

स्वीडन में इस्लाम की पवित्र किताब जलाने के कारण मुस्लिम समुदाय में स्वीडन के खिलाफ काफी नाराजगी है और ताजा घटना इसी सिलसिले में हुई है। जानकारी के मुताबिक स्थानीय समय के मुताबिक करीब 1 बजे सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी स्वीडन के दूतावास में जबरन घुस गए और तोड़फोड़ करते हुए अचानक वहां आग लगा दी। वीडियो फुटेज में देखा जा रहा है प्रदर्शनकारी सैकड़ों की संख्या में थे।

स्वीडन की घटना के खिलाफ बगदाद के शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल सद्र ने प्रदर्शन का आह्वान किया था। इसी को देखते हुए उनके समर्थकों ने स्वीडन दूतावास पर हमला बोल दिया। सद्र को इराक का बेहद शक्तिशाली धर्मगुरु माना जाता है और लाखों की संख्या में उनके समर्थक हैं। हालांकि स्वीडिश विदेश मंत्रालय के प्रेस कार्यालय ने बयान जारी कर घटना की निंदा करते हुए कहा कि बगदाद दूतावास के सभी कर्मचारी पूरी तरह सुरक्षित हैं। बयान में राजनयिक मिशन की सुरक्षा की जरूरतों के बारे में भी जिक्र किया गया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…