अमृत काल में राष्ट्र के कर्तव्यबोध के जागरण की आवश्यकता : आशीष चौहान…

अमृत काल में राष्ट्र के कर्तव्यबोध के जागरण की आवश्यकता : आशीष चौहान…

लखनऊ, । अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के 75वें वर्ष पर आयोजिक एक संगोष्ठी में परिषद के राष्ट्रीय संगठन मंत्री आशीष चौहान ने कहा कि अमृत काल के समय राष्ट्र के कर्तव्यबोध के जागरण की आवश्यकता है। अभाविप का ध्येय भी समाज जागरण का है।

वह उक्त बातें एबीवीपी के 75वें वर्ष पर अधारित संगोष्ठी ‘अभाविप @75’ के निमित्त डॉ0 राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में शुक्रवार को कार्यकर्ताओं एवं शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए कही।

उन्होंने कहा कि जल, जंगल, जमीन, जन, जानवर के लिए हमारा युवा अपना दायित्व समझने वाला होना चाहिए। युवा उद्यमिता के क्षेत्र में आगे आए। कला के क्षेत्र में विद्यार्थी नेतृत्व करें और देश की एकता, समग्रता और आत्मनिर्भरता के लिए आगे बढ़ें, परिषद इस लक्ष्य के साथ समाज व युवाओं से आग्रह कर रहा है। इसके पूर्व वह विद्यार्थी परिषद की 75 वर्ष की यात्रा पर भी प्रकाश डाले।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र में जब भी कोई समस्या आती है तो उसके निदान के लिए युवा ही आगे आते हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने युवाओं का सफल नियोजन करके कश्मीर समस्या, बंगलादेशी घुसपैठ, शिक्षा के बाजारीकरण आदि मुद्दों पर नेतृत्व किया है।

अभाविप लखनऊ महानगर के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्विद्यालय के कुलपति प्रो. संजय सिंह ने कहा कि मनुष्य विचारों का केंद्र होता है अत: विद्यार्थी को समाज में फैले सभी प्रकार के विचारों को जानना चाहिए, परंतु देश की एकता, अखंडता एवं राष्ट्रहित के विचारों का ही संवाहक बनना चाहिए।

कार्यक्रम के अन्त में अभाविप लखनऊ महानगर की अध्यक्ष प्रो. मन्जुला उपाध्याय ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद शिक्षक गणों के मार्गदर्शन से राष्ट्रहित में कार्य करने वाला विद्यार्थी संगठन है।

कार्यक्रम में विशेष रुप से बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी, विकासार्थ विद्यार्थी के राष्ट्रीय संयोजक राहुल गौर, अभाविप के अखिल भारतीय राज्य विश्वविद्यालय संयोजक अंकित शुक्ला, पूर्वी उत्तर प्रदेश के क्षेत्र संगठन मंत्री घनश्याम शाही, अवध प्रांत संगठंन मंत्री अंशुल श्रीवास्तव, महानगर मंत्री सिद्धार्थ शाही सहित शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…