चीनी नागरिक नेपाल के रास्ते नोएडा पहुंचा, एसटीएफ ने दबोचा…

चीनी नागरिक नेपाल के रास्ते नोएडा पहुंचा, एसटीएफ ने दबोचा…

फर्जी आधार कार्ड बनवाकर अवैध रूप से भारत में रह रहा था चीनी नगारिक

नोएडा, 07 जुलाई । नोएडा की एसटीएफ इकाई ने शुक्रवार को अवैध रूप से रह रहे चीनी नागरिक को गिरफ्तार किया है। वह नेपाल के रास्ते से भारत पहुंचा था। नोएडा पुलिस ने वर्ष 2022 में पुलिस वीजा नहीं होने पर देश से निकाला (डिपोर्ट) किया जा चुका है, जिसके बाद वह दोबारा नेपाल के रास्ते ग्रेटर नोएडा में आकर रहने लगा था।

गिरफ्तार चीनी नागरिक का नाम एके बैग हाउजे है, जो यहां आदि शर्मा के नाम से फर्जी आधार कार्ड बनवाकर रह रहा था। एसटीएफ ने इससे पहले फर्जी पहचान पत्र पर पासपोर्ट बनाने व बनवाने वाले तीन आरोपितों को गिरफ्तार किया था। जिसने पूछताछ में बैग हाउजे की जानकारी मिली थी।

उल्लेखनीय है कि विगत दिनों पाकिस्तानी महिला की गिरफ्तारी के बाद पुलिस जांच कर रही है कि आज चीनी नागरिक की अवैध तरीके से रहने की पुष्टि हुई है। पाकिस्तानी महिला अपने चार बच्चों संग प्रेमी के साथ नोएडा में रहती है।

पुलिस ने बताया कि एके बैग हाउजे ग्रेनो स्थित चीन की मोबाइल कंपनी में नौकरी करता था। वर्ष 2022 में चीन डिपोर्ट कर दिए जाने के बाद वह टूरिस्ट वीजा पर नेपाल आया। वहां से बस में सवार होकर महाराजगंज बाॅर्डर के रास्ते फिर से ग्रेटर नोएडा आकर अवैध रूप से रहने लगा। आरोपी की पूर्व में फर्जी पहचान पत्र से पासपोर्ट बनवाने के मामले में जेल भेजे गए अकबर अली व रोशन से मोबाइल चैट पर कई बार बात हुई थी।

आरोपी ने आदि शर्मा नाम का एडिट कर और अपना फोटो लगाकर फर्जी आधार कार्ड व पासपोर्ट बना लिया था। इस मामले में पुलिस ने दिल्ली पासपोर्ट दफ्तर के बाहर सक्रिय एक एजेंट और उससे सांठ-गांठ करने वाले कर्मचारियों को तलाश रही है।

इसके अलावा बीटा-2 थाना पुलिस ने एलआईयू की मदद से बिना वीजा रह रहे दो चीनी नागरिकों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने दोनों को डिपोर्ट करने के लिए दिल्ली भेजा है। बीटा-2 थाना प्रभारी विनोद कुमार ने बताया कि दोनों की पहचान डेंग चोनकोन और मेंग शोगुओ के रूप में हुई है। दोनों ग्रीन वुड्स सोसाइटी में रह रहे थे। पुलिस की जांच में पता चला कि आरोपियों के वीजा की अवधि पूरी हो चुकी है। दोनों को दिल्ली के आरकेपुरम स्थित डिटेंशन सेंटर भेज दिया गया है। दोनों ग्रेनो में एक फैक्ट्री में नौकरी कर रहे थे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…