विश्व कप के आयोजन स्थलों पर अनावश्यक विवाद न हो : बासित अली…

विश्व कप के आयोजन स्थलों पर अनावश्यक विवाद न हो : बासित अली…

कराची, 30 जून । पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज बासित अली ने अपने देश के लोगों से भारत में आगामी वनडे विश्व कप के आयोजन स्थलों पर अनावश्यक विवाद न करने का आग्रह किया है। पाकिस्तान को 15 अक्तूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत से भिड़ना है। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कथित तौर पर इस आयोजन स्थल पर खेलने की अनिच्छा व्यक्त की थी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने यह भी कहा था कि वह चेन्नई में अफगानिस्तान और बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया का सामना नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, बासित अली को लगता है कि दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेलना वास्तव में पाकिस्तान के लिए फायदेमंद हो सकता है क्योंकि दबाव उनके बजाय घरेलू टीम पर होगा। बासित ने कहा- मैं समाचार चैनलों और यूट्यूब पर सुन रहा हूं कि पाकिस्तान अपने मैच अहमदाबाद और अन्य स्थान पर खेलने के लिए इच्छुक नहीं है। पाकिस्तान वहां क्यों नहीं खेलना चाहता है? विश्व कप के लिए आईसीसी का कार्यक्रम पाकिस्तान के लिए एक बड़ा फायदा है। अगर अहमदाबाद में 1,25,000 लोग मैच देखने आते हैं तो दबाव भारत पर होगा, पाकिस्तान पर नहीं। अगर भारत को पाकिस्तान में एशिया कप खेलना होता, तो दबाव पाकिस्तान पर होता।

पीसीबी ने अफगानिस्तान के खिलाफ उनके मैच के शेड्यूल पर भी सवाल उठाया है, जो 23 अक्तूबर को चेन्नई में खेला जाएगा। अफगानिस्तान के पास लाइन-अप में अच्छे स्पिनर्स होने के कारण पीसीबी को लगता है कि चेपक स्टेडियम की स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों के कारण अफगानिस्तान से उनका मैच जानबूझकर चेन्नई में निर्धारित किया गया है। बासित ने कहा- अफगानिस्तान एक कमजोर टीम है। हां, उनके पास अच्छे स्पिनर हैं, लेकिन जहां भी कार्यक्रम तय हो गया है, बस आप खेलें। जो वजहें दी जा रही हैं वह सब बकवास है। मैं सुनता रहता हूं कि पाकिस्तान को भारत जाने की अनुमति नहीं मिल सकती है। बेशक उन्हें मंजूरी मिलेगी। बॉस यह कोई स्थानीय टूर्नामेंट नहीं। यह विश्व कप है।

पीसीबी ने ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ अपने मुकाबलों के मैदान में बदलाव की मांग की थी। पाकिस्तान को 20 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया से बेंगलुरु के चिन्नास्वामी में और 23 अक्तूबर को अफगानिस्तान से चेन्नई के चेपक में भिड़ना है। पीसीबी इन दोनों मैचों के वेन्यू में बदलाव चाहता था, या फिर इन दो मैचों के वेन्यू की अदला-बदली चाहता था। आईसीसी और बीसीसीआई ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा दो मैचों के वेन्यू बदलने की मांग को ठुकरा दिया।

पाकिस्तान ने वेन्यू इंटरचेंज करने की भी मांग की
पाकिस्तान को इसी बात का डर था कि दोनों में से किसी भी मैच में वह फेवरेट के तौर पर मैदान में नहीं उतरेंगे। इसी वजह से उन्होंने वेन्यू बदलने की मांग की थी। इतना ही नहीं, एक और दिलचस्प बात यह है कि पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के खिलाफ वेन्यू को इंटरचेंज करने की भी मांग की थी। वे चाहते थे कि इन दो मैचों के लिए वेन्यू की अदला-बदली की जाए, यानी पाकिस्तान ऑस्ट्रेलिया से चेपक में और अफगानिस्तान से चिन्नास्वामी में खेले। हालांकि, सभी मांगें ठुकरा दी गईं। साथ ही यह तय किया कि पाकिस्तान को निर्धारित स्थान पर ही अपने मैच खेलने होंगे।

पाकिस्तान का वनडे विश्व कप 2023 में शेड्यूल
पाकिस्तान की टीम अपने अभियान की शुरुआत छह अक्तूबर को क्वालिफायर-वन टीम के खिलाफ खेलेगी। क्वालिफायर टीमें अभी जिम्बाब्वे में चल रहे वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर के बाद तय होंगी। हैदराबाद में पाकिस्तान को दो, अहमदाबाद में एक, बेंगलुरु में दो, चेन्नई में दो और कोलकाता में दो मैच खेलने हैं। इस विश्व कप में कुल 10 टीमें भाग लेंगी। आठ टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं और बाकी दो स्थानों के लिए जिम्बाब्वे में क्वालिफायर राउंड खेला जा रहा है, जिसमें सुपर सिक्स में छह टीमें पहुंच चुकी हैं। इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले विश्व कप के मुख्य राउंड में भाग लेंगी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…