नेचर के करीब रहना पंसद है तो रेनफॉरेस्ट थीम एक बेहतर आइडिया…

नेचर के करीब रहना पंसद है तो रेनफॉरेस्ट थीम एक बेहतर आइडिया…

आजकल थीम डेकोरेशन का काफी चलन है। हर कोई अपने घर को एक अलग लुक देने के लिए किसी न किसी थीम का चयन करता है। अगर आपको नेचर के करीब रहना पंसद है और आप खुद के या बच्चों के कमरे को एक डिफरेंट और इनोवेटिव लुक देना चाहती हैं, तो रेनफॉरेस्ट थीम एक बेहतर आइडिया हो सकता है।

वंडरफुल वॉल
कमरे को रेनफॉरेस्ट लुक देने के लिए सबसे पहले अपने घर की वॉल्स यानी, दीवारों में बदलाव करें। इसके लिए आप अपनी सीलिंग में स्काई लुक क्रिएट कर सकती हैं। वैसे आप चाहें तो दीवारों पर ग्रीन कोट का बेस दें। आप इसमें लाइट और डार्क शेड का कंट्रास्टिंग लुक दे सकती हैं। अगर आप वालपेपर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो डिफरेंट टेक्सचर ग्रीन कलर पेपर एक अच्छा आॅप्शन हो सकता है। साथ ही वॉल्स पर थ्री डी आर्ट करके उसे डिफरेंट लुक दिया जा सकता है। वहीं बच्चों के कमरे में थीम डेकोरेशन करते समय वॉल्स पर पेड़, लताओं और जंगली जानवरों की पेटिंग की जा सकती है। वॉल्स को और भी अधिक जानदार बनाने के लिए वहां पर रेनफॉरेस्ट के वुडन फ्रेम फोटोग्राफ्स लगाई जा सकती हैं।

ध्यान दें खिड़कियों पर
अकसर कमरे की सजावट करते समय हम खिड़कियों को नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन जब बात थीम डेकोरेशन की हो, तो हर छोटी-बड़ी बात पर ध्यान देना जरूरी होता है। वैसे तो रेनफॉरेस्ट थीम डेकोरेशन में सिर्फ ग्रीन और ब्राउन कलर के पर्दों का इस्तेमाल करना ही काफी है, लेकिन अगर आप खिड़कियों के लुक को और भी एंहैंस करना चाहती हैं, तो बेहतर होगा कि आप इन पर्दों को नेचुरल वुड की रॉड पर ही लगाएं। साथ ही पारंपरिक टाईबैक का इस्तेमाल करने की बजाय ट्विस्टिड पेपर स्टीमर या लेक्सिबल वुड का यूज करें। बच्चों के कमरे के लिए एनिमल टॉय टाईबैक एक अच्छा ऑप्शन है। आप विंडो फ्रेम्स को नेचुरल वुड से रिप्लेस भी कर सकती हैं। जहां तक पर्दों की बात है, तो ग्रीन और ब्राउन कलर के अलावा केमल या बेज कलर के पर्दों का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

एसेसरीज का यूज
कमरे को रेनफॉरेस्ट लुक देने के लिए डिफरेंट प्रकार की एसेसरीज का प्रयोग करें। सबसे पहले तो आप कमरे में हाउसप्लांट्स और कलर्ड फ्रेश फ्लावर्स प्लांट करें। बेहतर होगा कि आप इन प्लांट्स को वुडन प्लांट पॉट में ही लगाएं और प्लांट की शाखाओं को शेल्फ के सरफेस पर ही रहने दें। साथ ही बांस के लैंपशेड्स, डोरमेट्स और बच्चों के लिए एनीमल थीम ब्लैंकेट इस्तेमाल करें। कमरे के कॉर्नर पर रखे टेबल पर वाटर फीचर का एलीमेंट कमरे में रेनफॉरेस्ट का लुक क्रिएट करता है। साथ ही आप कमरे में डिफरेंट वाइल्डएनीमल्स के स्टैचू या सॉफ्ट टॉय भी रख

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…