कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में बनाए करियर…

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में बनाए करियर…

वैसे तो आजकल कंप्यूटर की डिमांड हर सेक्टर में है। खासकर भारतीय युवाओं में विशिष्ट कम्प्यूटर दक्षता के कारण भारत का महत्व पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ा है। कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर में भारत पूरी दुनिया में पहले क्रम पर है। अब कंप्यूटर मात्र लिखने के बजाय बहुत से काम में इस्तेमाल होने लगा है। ऐसे सभी विद्यार्थी जो कम्प्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अच्छा करियर बनाना चाहते हैं, उन्हें चाहिए कि वे गणित, विज्ञान व अंगरेजी की पढ़ाई करें और इन विषयों में दक्षता प्राप्त करें। आइए इसी सिलसिले में आगे जानते हैं कंप्यूटर के क्षेत्र में शामिल कुछ और कोर्सेस के बारे में

कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग
कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में करियर बनाने के इच्छुक युवा दो प्रकार की पढ़ाई द्वारा इस क्षेत्र में आ सकते हैंः कम्प्यूटर में तकनीकी डिग्री प्राप्त करके, या फिर कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में डिप्लोमा करके। प्रोग्रामिंग में इस्तेमाल की जाने वाली विभिन्न भाषाओं की जानकारी वैसे तो कम्प्यूटर इंजीनियरिंग करने वाले हर विद्यार्थी को प्रदान की जाती है, मगर यदि आप चाहें, तो इसमें अलग से डिप्लोमा कोर्स करके विशिष्टता प्राप्त कर सकते हैं। कम्प्यूटर प्रोग्रामर को इसके अलावा घंटों कड़ी मेहनत, अच्छा शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य, तर्कशील सोच, सकारात्मक रुख, निरंतर पढ़ने की ललक होनी चाहिए। कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों के लिए जॉब के अनेक अवसर हैं। कोर्स के उपरांत वे कम्प्यूटर प्रोग्रामर, कप्यूटर टीचर, लेक्चरार, सॉफ्टवेयर इंजीनियर आदि बन सकते हैं। वे अपना कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं।

हार्डवेयर, रिपेयरिंग व नेटवर्किंग
कम्प्यूटर का उपयोग हर क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है। इस कारण कम्प्यूटर हार्डवेयर व नेटवर्किंग के क्षेत्र में रोजगार की असीमित संभावनाएं हैं। कम्प्यूटर के कई महत्वपूर्ण भागों को सुधारने के लिए कुशल कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरों की जरूरत हमेशा बनी रहती है। हार्डवेयर व नेटवर्किंग के साथ रिपेयरिंग भी सीखना उपयोगी है। हार्डवेयर, रिपेयरिंग व नेटवर्किंग इंजीनियरिंग क्षेत्र में रोजगार की ढेरों संभावनाएं हैं।

कम्प्यूटर पर ज्योतिष
ज्योतिषशास्त्र में पैकेज कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर इंजीनियरों द्वारा तैयार किया गया है, जिसका प्रयोग कम्प्यूटर में करने से जन्म-पत्रिका बनाने में आसानी हो गई है। यह बिजनेस करना भी फायदे का सौदा है।

डेस्कटॉप पब्लिशिंग
डेस्कटॉप पब्लिशिंग में रोजगार की ढेरों संभावनाएं हैं। कई सर्विस सेंटर होने के बावजूद इसमें काम की बढ़ोतरी हो रही है।

प्रोग्राम/पैकेज डिस्ट्रीब्यूटरशिप
आज देशी-विदेशी सॉफ्टवेयर को सरकार ने अधकिृत कर दिया है, जोकि सरकारी प्रावधान के तहत चलाया जाता है। इसकी डीलरशिप ली जा सकती है। अंगरेजी, हिंदी व अन्य भाषाओं के लिए वर्ड प्रोसेसिंग, डेस्कटॉप पब्लिशिंग, फायनेंशियल अकाउंटिंग आदि इन सभी पैकेजेस के लिए देशविदेश में कई कंपनियां काम कर रही हैं, जिनकी डीलरशिप ली जा सकती है। हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर के विक्रेता कम्प्यूटर हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर को बेचने का व्यवसाय कर सकते हैं।

बैचलर इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (बीसीए) या मास्टर इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) के उपरांत रोजगार की अपार संभावनाएं रहती हैं। राष्ट्रीय, बहुराष्ट्रीय कंपनियों की देश-विदेश की इकाइयों में कम्प्यूटर विशेषज्ञों की मांग हमेशा रही है। स्कूल, कॉलेज में अध्यापक के रूप में भी एक सम्मानजनक करियर बनाया जा सकता है। यदि आप भारतीय सेनाओं में अधिकारी बनने की इच्छा रखते हैं, तो वहां भी सुनहरा अवसर है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…