अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने सूडानी युद्धरत गुटों से युद्धविराम का सम्मान करने का किया आह्वान…

अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने सूडानी युद्धरत गुटों से युद्धविराम का सम्मान करने का किया आह्वान…

अदीस अबाबा, 29 अप्रैल। अफ्रीकी संघ, विकास पर अंतर सरकारी प्राधिकरण और संयुक्त राष्ट्र को एक साथ लाने वाले त्रिपक्षीय तंत्र ने सूडान में युद्धविराम को पूर्ण रूप से लागू करने का आह्वान किया है। त्रिपक्षीय तंत्र के सदस्यों ने शुक्रवार को जारी एक संयुक्त बयान में यह आह्वान किया।

बयान में कहा गया है, त्रिपक्षीय तंत्र और क्वाड के सदस्य सूडानी सशस्त्र बलों और रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) द्वारा मौजूदा संघर्षविराम को अतिरिक्त 72 घंटों के लिए बढ़ाने और इसके पूर्ण कार्यान्वयन की मांग करने की घोषणा का स्वागत करते हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने शत्रुता को खत्म करने और बेरोकटोक मानवीय पहुंच सुनिश्चित करने की दिशा में बातचीत में संलग्न होने के लिए दो सूडानी युद्धरत गुटों की तत्परता का भी स्वागत किया।

बयान में कहा गया है कि शत्रुता की स्थायी समाप्ति के लिए एक प्रक्रिया स्थापित करने के लिए कूटनीति का यह प्रारंभिक चरण एक डी-एस्केलेशन योजना के विकास पर कार्रवाई में योगदान देगा, जैसा कि 20 अप्रैल की अफ्रीकी संघ की विज्ञप्ति में बताया गया है। अप्रैल के मध्य से, सूडान सेना और आरएसएफ के बीच सैन्य संघर्ष चल रहा है।

सूडानी सेना के कमांडर अब्देल फतह अल-बुरहान द्वारा अक्टूबर 2021 में आपातकाल की स्थिति घोषित करने और संप्रभु परिषद के साथ-साथ सरकार को भंग करने के बाद से देश एक राजनीतिक संकट से जूझ रहा है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…