यूक्रेन अपने एथलीटों को रूसी खिलाड़ियों के साथ प्रतियोगिता में भाग लेने से प्रतिबंधित करेगा- ओलेह नेमचिनोव…

यूक्रेन अपने एथलीटों को रूसी खिलाड़ियों के साथ प्रतियोगिता में भाग लेने से प्रतिबंधित करेगा- ओलेह नेमचिनोव…

मास्को, 31 मार्च । यूक्रेन सरकार ने यूक्रेन के एथलीटों को 2024 ओलंपिक के लिए उन क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है, जिसमें रूसी एथलीट हिस्सा लेंगे।

यूक्रेन के मंत्री और राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सदस्य ओलेह नेमचिनोव ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

मंगलवार को, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने अंतरराष्ट्रीय खेल संघों को रूसी और बेलारूसी एथलीटों को तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने की सिफारिश की थी। हालांकि अगर वे यूक्रेन में चल रहे सैन्य अभियान का समर्थन करते हैं या रूसी या बेलारूसी सेना या राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसियों से अनुबंधित हैं तो उन्हें प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं होगी।

नेमचिनोव ने कहा, आज, एक सरकारी बैठक में, यूक्रेन के युवा और खेल मंत्री और राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष वादिम हत्सैत के सुझाव पर एक प्रोटोकॉल निर्णय को मंजूरी दी गई है कि हम केवल उन क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे जहां कोई रूसी नहीं है।

बता दें कि फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन में अपना विशेष सैन्य अभियान शुरू करने के बाद आईओसी ने अंतरराष्ट्रीय खेल संघों से सिफारिश की थी कि, रूसी और बेलारूसी एथलीटों को प्रतियोगिताओं में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया जाए। अधिकांश अंतरराष्ट्रीय महासंघों ने शुरुआत में सिफारिश का पालन किया, लेकिन कुछ ने तब से रूस और बेलारूस के एथलीटों को तटस्थ ध्वज के तहत प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…