एमसीएफसी के दोनों विंगर छांगटे और बिपिन ने एक-दूसरे की तारीफ में पुल बांधे…

एमसीएफसी के दोनों विंगर छांगटे और बिपिन ने एक-दूसरे की तारीफ में पुल बांधे…

मुंबई, , 09 फरवरी। शनिवार को मुम्बई सिटी एफसी ऐसे मुकाबले में एफसी गोवा से भिड़ेगी, जिसका आईएसएल लीग विनर्स शील्ड के लिए जारी आइलैंडर्स के संघर्ष पर भारी असर पड़ेगा। मुम्बई सिटी एफसी अब तक अपराजित रही है, और यदि वह इस सिलसिले को 18 मैचों तक बढ़ाने में कामयाब हो जाती है, तो वह शील्ड हासिल करने की तरफ बड़ा कदम बढ़ा देगी।

आइलैंडर्स के इस दबदबे के केंद्र में दोनों विंगर लल्लिंजुआला छांगटे और बिपिन सिंह के बीच गहरी जुगलबंदी रही है। ये दोनों इस सीजन में मुम्बई सिटी एफसी के 47 गोलों में से 22 में शामिल रहे हैं। छांगटे ने 16 मैचों में 9 गोल किए हैं और 5 में सहायता प्रदानी की है। उनका कहना है कि दूसरे विंग में बिपिन जैसे खिलाड़ी की मौजूदगी ने बड़ी भूमिका निभाई है।

छांगटे ने कहा, “बिपिन भाई जैसे खिलाड़ी की मौजूदगी से काम बहुत आसान हो जाता है, जो मेरे बराबर ही तेज दौड़ सकता है।” उन्होंने कहा, “और, निश्चित रूप से, यहां तक कि विदेशी खिलाड़ी भी पिच पर और बाहर बहुत मददगार होते हैं। जब मैं अपनी उम्र से बड़े खिलाड़ियों को दौड़ते और गेंद का पीछा करते हुए देखता हूं, तो इससे मुझे अतिरिक्त प्रेरणा मिलती है।”

इस सीजन में छांगटे और बिपिन दोनों ने अपनी गति, ड्रिब्लिंग और एक-दूसरे के साथ तालमेल बनाने की क्षमता से विपक्षी डिफेंस को तार-तार कर दिया है। यह असामान्य नहीं है कि मुम्बई के हमलों की शुरुआत दोनों फ्लैंक्स पर रक्षकों के पीछे छांगटे या बिपिन की तेज-तर्रार दौड़ से होती है। बिपिन कहते हैं कि वह और छांगटे मैदान के अंदर और बाहर एक-दूसरे के काफी करीब हैं और जब भी वे बोलते हैं तो एक-दूसरे के लिए उनकी प्रशंसा झलकती है।

छांगटे ने कुछ मजाकिया अंदाज में कहा, “मैं पिछले दो सालों से बिपिन को देख रहा हूं। मुझे उनकी एक बात अच्छी लगती है कि वह दोनों पैरों का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन मुझे नहीं पता कि उनका बायां पैर मेरे से बेहतर है या नहीं!” उन्होंने आगे कहा, “वह ड्रिबल करने में कभी नहीं झिझकते और क्रॉस डालने में पीछे नहीं रहते हैं। कभी-कभी उनके बारे पूर्वानुमान नहीं लगाया जा सकता है कि वह क्या करने वाले हैं। मुझे उससे भी सीखने की जरूरत है। मुझे उनके साथ खेलने में मजा आता है।”

छांगटे के स्तर बारे में बिपिन के विचार सिर्फ एक वाक्य में सुने जा सकते हैं – “आपने इसे पिच पर देखा है – उसकी ड्रिब्लिंग और शूटिंग। मेरे भाई के पास यह सब है।”

जब बिपिन और छांगटे मुम्बई सिटी एफसी की सफलता के लिए महत्वपूर्ण रहे हैं, बिपिन ने तुरंत ही इशारा किया कि टीम की सफलता मुख्य कोच डेस बकिंघम का खरीद करने का नजरिया और दो सत्रों में इससे परिचित होने के कारण आई है।

बिपिन ने कहा, “पिछले सीजन में, हमें खेल को लेकर उनकी योजनाओं को समझने में कुछ समय लगा। हमने निश्चित रूप से कोशिश की, लेकिन इस बार यह अधिक सहज था, हम सभी समझ गए कि क्या करना है। जो नियमित रूप से खेलते हैं वे प्रदर्शन कर रहे हैं और जो बेंच पर हैं, उन्होंने भी अपने खेल में सुधार किया है और उसी स्तर पर आए हैं।”

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…