बाइडन ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने का संकेत दिया…

बाइडन ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ने का संकेत दिया…

फिलाडेल्फिया (अमेरिका), 04 फरवरी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की एक बैठक में शुक्रवार रात राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए उम्मीदवारी पेश करने का संकेत दिया। बैठक में डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों ने ‘‘चार और साल’’ के नारे लगाए। बहरहाल, अभी इस संबंध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

बाइडन ने ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कमिटी’ से दावा किया कि उनके प्रशासन ने एक मजबूत अर्थव्यवस्था बनाने में मदद की है। उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन ने जन कार्यों, स्वास्थ्य देखभाल तथा हरित प्रौद्योगिकी में देश के प्रमुख संघीय निवेश किए। उन्होंने रिपब्लिकन चरमपंथ की आलोचना की।

उन्होंने पार्टी के सैकड़ों नेताओं के ‘चार और साल’ के नारों के बीच पूछा, ‘‘मैं एक सीधा-सादा सवाल पूछता हूं। क्या आप मेरे साथ हैं?’’

बाद में राष्ट्रपति ने तालियों की गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘‘अमेरिका अपने रंग में लौट आया है और हम एक बार फिर दुनिया का नेतृत्व कर रहे हैं।’’

बाइडन का फिर से चुनाव लड़ने का संकेत देना खासतौर से ऐसे वक्त में महत्वपूर्ण है जब गोपनीय दस्तावेजों से जुड़ी जांच को लेकर उन पर दबाव बढ़ रहा है।

इससे पहले, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने गर्भपात अधिकारों के मुद्दे पर रिपब्लिकन पार्टी के कड़े विरोध समेत विभिन्न मामलों को लेकर उस पर निशाना साधा।

बाइडन और हैरिस ने शुक्रवार को फिलाडेल्फिया में एक जल शोधन संयंत्र का भी दौरा किया।

अगले सप्ताह होने वाले ‘स्टेट ऑफ यूनियन’ भाषण से पहले बाइडन ने राजनीतिक एकता का आह्वान किया।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…