देश की 8वीं राष्ट्रीय पार्टी बनी आप, केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं और देशवासियों को दी बधाई…

देश की 8वीं राष्ट्रीय पार्टी बनी आप, केजरीवाल ने कार्यकर्ताओं और देशवासियों को दी बधाई…

नई दिल्ली,। गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के साथ ही गुरुवार को आम आदमी पार्टी के रूप में देश को एक नया राष्ट्रीय राजनीतिक दल मिल गया। आज आठवें राष्ट्रीय दल के रूप में आम आदमी पार्टी निर्वाचन आयोग की ओर से राष्ट्रीय पार्टी होने की पात्रता पूरा करने में सक्षम हो गई है। राष्ट्रीय पार्टी की पात्रता पूरी होने पर आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी कार्यकर्ताओं और सभी देशवासियों को बधाई दी है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक अरविंद केजरीवाल एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया है, जिसमें वो आप के राष्ट्रीय पार्टी बनने पर पार्टी कार्यकर्ताओं और सभी देशवासियों को बधाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात विधान सभा चुनाव में जितने उनकी पार्टी को वोट मिले हैं, उस हिसाब से अब आम आदमी पार्टी कानूनन राष्ट्रीय पार्टी बन गई है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि महज 10 साल में ही हमारी पार्टी राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुजरात चुनाव के नतीजे आ रहे हैं और गुजरात के लोगों ने आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी बना दिया है। जितने वोट हमें मिले, उस हिसाब से आप राष्ट्रीय पार्टी बन गई है। देश में चंद पार्टी हैं, जिनको राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिला है। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी की अब दो राज्यों में सरकार है। गुजरात में हमें 39 लाख लोगों ने वोट दिया।

दिल्ली, पंजाब में सत्ता हासिल करने और गोवा विधानसभा में दो विधायक जीतने के बाद अब गुजरात में 5 सीटें मिलने से राष्ट्रीय पार्टी बनने का रास्ता साफ हो गया है। राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिलने के बाद आम आदमी पार्टी को दिल्ली में बड़ा ऑफिस और पूरे देश में एक चुनाव चिह्न के साथ-साथ अन्य बहुत सी सुविधाएं भी मिलेंगी।

दिल्ली के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में अगस्त 2012 में हुए अन्ना आंदोलन ने निकल कर अरविंद केजरीवाल ने 2013 में आम आदमी पार्टी के नाम से राजनीतिक पार्टी का गठन किया था। पार्टी ने दिल्ली में दिसंबर 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 28 सीटें जीतकर प्रदेश में मान्यता प्राप्त की थी। दिल्ली के साथ पंजाब में भी आम आदमी पार्टी की मौजूदा समय में सरकार है। इसके अलावा गोवा विधानसभा में दो विधायक और 6.8 फीसदी मत हासिल किया था। इस आधार पर दिल्ली, पंजाब, गोवा में आम आदमी पार्टी एक पंजीकृत मान्यता प्राप्त पार्टी है, जिसके पास चुनाव चिन्ह के रूप में झाड़ू है।

किसी भी राजनीतिक पार्टी के राष्ट्रीय पार्टी के तौर पर मान्यता मिलने के कई फायदे होते हैं। सबसे पहला फायदा तो स्तर को लेकर ही है। राजनीतिक पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल होने के बाद अखिल भारतीय स्तर पर एक आरक्षित चुनाव चिह्न मिल जाता है। निर्वाचन आयोग जिन राजनीतिक दलों को मान्यता देता है उनको कुछ विशेष अधिकार और सुविधाएं भी देता है जैसे, पार्टी को एक स्थाई चुनाव चिन्ह आवंटित किया जाता है।

निर्वाचन सूची मुफ्त और अनिवार्य तौर पर प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है। चुनाव के कुछ समय पहले उन्हें राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर टेलीविजन और रेडियो प्रसारण के लिए समय दिए जाने की अनुमति दी जाती है। ताकि वे अपनी बात को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकें। अब तक देश में सात राष्ट्रीय पार्टी हैं। कांग्रेस, बीजेपी, बीएसपी, सीपीआई, सीपीएम, राष्ट्रवादी कांग्रेस यानी एनसीपी और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी)।

चुनाव के राजनीतिक नियमों के जानकार केजे राव के अनुसार, अब देश में करीब 400 राजनीतिक पार्टियां हैं, लेकिन इनमें से महज 7 को ही राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा प्राप्त था। बताते हैं कि राष्ट्रीय पार्टी होने की तीन मुख्य शर्तों या पात्रता में से एक शर्त ये है कि कोई भी राजनीतिक पार्टी चार लोकसभा सीटों के अलावा लोकसभा में 6 फीसदी वोट हासिल करे। या फिर विधानसभा चुनावों में चार या इससे अधिक राज्यों में कुल 6 फीसदी या ज्यादा वोट शेयर जुटाए। दिल्ली और पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार होने के बाद गोवा में भी आम आदमी पार्टी ने 6.77 फीसदी वोट शेयर के साथ दो सीटें हासिल की। कुछ अन्य राज्यों में भी आम आदमी पार्टी की हिस्सेदारी और वोट शेयर हैं। हालांकि एमसीडी में जीत के आंकड़े हौसला बढ़ाने के लिए तो सही हैं लेकिन उसका राष्ट्रीय पार्टी बनाने की प्रक्रिया में कोई योगदान नहीं है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…