प्रदेश के तेरह जिलों में 18 नए पुलिस थानों की मिली मंजूरी…

प्रदेश के तेरह जिलों में 18 नए पुलिस थानों की मिली मंजूरी…

रहीमाबाद को थाना बनाए जाने का आदेश 👆

रहीमाबाद थाना क्षेत्र में ये इलाके रहेंगे👆

लखनऊ की रहीमाबाद चौकी भी बना थाना, अब ग्रामीण क्षेत्र में 7 थाने हुए…

लखनऊ। प्रदेश शासन ने प्रदेश के 13 जिलों में 18 नए थानों की स्थापना को मंजूरी दे दी है। प्रमुख सचिव/गृह संजय प्रसाद की ओर से इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसमें लखनऊ ग्रामीण सहित गाजियाबाद, कुशीनगर, कानपुर देहात, देवरिया और औरय्या जिले में नए थाने स्वीकृत किए गए हैं।
गाजियाबाद में विजयनगर थाने को काटकर क्रासिंग रिपब्लिक थाना और मसूरी व कविनगर को काटकर वेव सिटी थाना बनाया जाएगा। कुशीनगर में पटहरेवा को काटकर चौराखास और पडरौना को काटकर रविंद्र नगर धूस थाना बनाया जाएगा। कानपुर देहात के शिवली थाने को काटकर मैथा (मांडा) थाना और रनियां पुलिस चौकी को उच्चीकृत करते हुए उसे थाना बनाने का फैसला किया गया है। देवरिया के थाना रूद्रपुर को काटकर सुरौली और खामपार एवं बनकटा को काटकर श्रीरामपुर थाने की स्थापना को मंजूरी दी गई है। औरय्या में कुदरकोट और सहार थाने को शासन ने मंजूरी दी है। इसके अलावा लखीमपुर-खीरी में उचौलिया, कौशांबी में संदीपनघाट, अमेठी में इन्हौना, लखनऊ ग्रामीण में रहीमाबाद, प्रयागराज में एयरपोर्ट थाना, फतेहपुर में राधानगर, सुल्तानपुर में शिवगढ़ और अयोध्या में बाबा बाजार थाने को मंजूरी दी गई है। इन थानों के लिए जल्द ही पदों का सृजन भी किया जाएगा।
मलिहाबाद की चौकी रहीमाबाद भी थाना बनी…
लखनऊ के ग्रामीण क्षेत्र मलिहाबाद कोतवाली की सबसे बड़ी पुलिस चौकी रहीमाबाद को भी थाने का दर्जा दिया गया है। अब लखनऊ ग्रामीण इलाके में सात थाने हो गए हैं। 2017 में रेंज स्तर के अधिकारियों से कई प्रस्ताव मांगे गए थे। बताते चलें कि तत्कालीन डीआईजी रेंज प्रवीण कुमार ने राजधानी में 5 नए थानों का प्रस्ताव भेजा था। इनमें रहीमाबाद, दुबग्गा, सुशांत गोल्फ सिटी, गोमतीनगर विस्तार और मदेयगंज का नाम था। राजधानी में कमिश्नरेट प्रणाली लागू होने के बाद दुबगगा, मदेयगंज, सुशांत गोल्फ सिटी और गोमतीनगर विस्तार थाना बन गया था। अब रहीमाबाद थाने में थाना प्रभारी की भी जल्द ही नियुक्ति कर दी जाएगी।
3 जिलों में नई पुलिस चौकियों को मिली मंजूरी…
इसके अलावा गृह विभाग ने तीन जिलों में एक-एक नई पुलिस चौकियों को भी मंजूरी दी है, इसमें प्रतापगढ़ में ननौती, देवरिया में देवरहा बाबा आश्रम और सीतापुर में पाताबोझ पुलिस चौकी की स्थापना की जाएगी। सीतापुर में कोतवाली महोली क्षेत्र में नवीन पुलिस चौकी पाताबोझ तथा थाना संदना क्षेत्र मेें नवीन पुलिस चौकी कैलाश आश्रम, उन्नाव के थाना बीघापुर क्षेत्र में नवीन पुलिस चौकी इन्द्रा मऊ बस स्टाप, देवरिया में नवीन पुलिस चौकी देवरहा बाबा आश्रम समेत कुछ अन्य पुलिस चौकियों की स्थापना काे भी मंजूरी दी गई है।

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,