नए कौशल सीखकर खुद को भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं कर्मचारी : लिंक्डइन…

नए कौशल सीखकर खुद को भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं कर्मचारी : लिंक्डइन…

नई दिल्ली, 02 सितंबर। देश में ज्यादातर कंपनियों के काम करने के तरीके में मिश्रित (हाइब्रिड) रुख अपनाने के बीच नौकरियों के लिए कौशल की मांग में लगातार बदलाव आ रहा है।

लिंक्डइन के अनुसार, मांग में चल रहे कौशल सीखने से कर्मचारी नए अवसरों तक अधिक पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं और खुद को भविष्य के लिए तैयार कर सकते हैं।

लिंक्डइन ने कर्मचारियों को कौशल की पहचान करने और उनके करियर को भविष्य में सुरक्षित करने में मदद करने के लिए शुक्रवार को ‘स्किल्स इवोल्यूशन 2022’ और ‘फ्यूचर ऑफ स्किल्स 2022’ के साथ ‘कौशल में सुधार’ से संबंधित नया आंकड़ा पेश किया। ये दोनों रिपोर्ट लिंक्डइन के देश में 9.2 करोड़ सदस्यों के कौशल आंकड़ों पर आधारित है।

स्किल्स इवोल्यूशन रिपोर्ट में जहां शीर्ष 10 कौशल के बारे में बताया गया है, वहीं फ्यूचर ऑफ स्किल्स –2022 में मांग वाली नौकरियों और उद्योगों में जरूरत वाले कौशल के बारे में बताया गया है।

लिंक्डइन के अनुसार, वैश्विक स्तर पर पिछले पांच वर्षों में नौकरियों के लिए कौशल की मांग में लगभग 25 प्रतिशत का बदलाव देखा गया है। वर्ष 2025 तक इसके 41 प्रतिशत तक बदलने की उम्मीद है।

भारत में 2022 में शीर्ष 10 कौशल की मांग में कारोबार विकास, विपणन, बिक्री और विपणन, इंजीनियरिंग, एसक्यूएल, बिक्री, जावा, बिक्री प्रबंधन, माइक्रोसॉफ्ट अज़ूरे और स्प्रिंग बूट शामिल है।

लिंक्डइन ने कहा कि भारत में कॉरपोरेट सेवाओं के लिए 2015 के बाद से कौशल की मांग में औसतन 41.6 प्रतिशत बदलाव आया है। वहीं, वित्त के लिए कौशल मांग में 2015 से औसतन 28.4 प्रतिशत का परिवर्तन हुआ है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…