इंग्लैंड दौरे पर झूलन के संन्यास के लिए कुछ बेहतरीन पल बनाना चाहती हूं : हरमनप्रीत…

इंग्लैंड दौरे पर झूलन के संन्यास के लिए कुछ बेहतरीन पल बनाना चाहती हूं : हरमनप्रीत…

मुंबई, 31 अगस्त। भारत की महिला क्रिकेट कप्तान हरमनप्रीत कौर ने कहा है कि टीम संन्यास लेने वाली तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी के लिए कुछ अलग करना चाहती है, जब वह 24 सितंबर को लॉर्डस में अपना अंतिम मैच खेलकर खेल से संन्यास ले लेंगी।

39 वर्षीय झूलन पूर्व कप्तान मिताली राज का अनुसरण करते हुए अंतिम मैच के बाद संन्यास लेंगी। भारत की अनुभवी क्रिकेटर मिताली ने जून में अपने 23 साल के शानदार करियर को समाप्त किया था।

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ सफेद गेंद सीरीज खेलने के लिए निर्धारित किया गया है, जिसमें तीन टी20 और उसके बाद समान संख्या में एकदिवसीय मैच शामिल हैं। सीरीज 24 सितंबर को लॉर्डस में समाप्त होगी।

आईसीसी के हवाले से हरमनप्रीत ने कहा, जब मैंने मैच में डेब्यू किया था तब झूलन गोस्वामी भारतीय टीम की कप्तान थीं। हम उनके लिए कुछ बेहतरीन पल बनाने की कोशिश करेंगे ताकि वह इससे अच्छी यादें वापस ले जा सके।

कई रिकॉर्ड बनाने वाली झूलन ने अब तक 12 टेस्ट, 201 वनडे और 68 टी20 मैच खेले हैं। वह महिला क्रिकेट में 200 से अधिक एकदिवसीय विकेट लेने वाली एकमात्र गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के खिलाफ आगामी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में, वह 252 की अपनी मौजूदा विकेट संख्या में और अधिक विकेट जोड़ने और अपने शानदार करियर को एक उच्च स्तर पर समाप्त करने के लिए तत्पर हैं।

हरमनप्रीत ने कहा कि झूलन की क्षमता की खिलाड़ी अपूरणीय है और हम सभी के लिए वह एक महान उदाहरण है।

हरमनप्रीत ने कहा, झूलन का टीम के प्रति ²ष्टिकोण और हर खेल में अच्छा प्रदर्शन करना कुछ ऐसा है, जिसे कोई नहीं हरा सकता है। जब मैंने टीम में प्रवेश किया तो वह टीम की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थी, जहां मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा।

उन्होंने आगे कहा, उनकी जगह कोई नहीं भर सकता। वह अपने शुरूआती दिनों में कड़ी मेहनत करती थी और आज भी मैंने अभ्यास सत्र के दौरान उनके प्रशिक्षण के तरीके में कोई बदलाव नहीं देखा है।

भारत का इंग्लैंड दौरा

पहला टी20 मैच : 10 सितंबर, रिवरसाइड ग्राउंड, चेस्टर-ले-स्ट्रीट।

दूसरा टी20 : 13 सितंबर, काउंटी ग्राउंड, डर्बी।

तीसरा टी20: 15 सितंबर, काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल।

पहला वनडे : 18 सितंबर, काउंटी ग्राउंड, होव।

दूसरा वनडे : 21 सितंबर, सेंट लॉरेंस ग्राउंड, कैंटरबरी।

तीसरा वनडे : 24 सितंबर, लॉर्डस, लंदन।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…