जर्मनी में मंकीपॉक्स वैक्सीन की और 19,500 खुराक बांटी जाएंगी

जर्मनी में मंकीपॉक्स वैक्सीन की और 19,500 खुराक बांटी जाएंगी

 

बर्लिन, 27 अगस्त । जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सरकार अगले सप्ताह पूरे देश में मंकीपॉक्स के टीके की 19,500 और खुराक वितरित करने जा रही है। समाचार एजेंसी डीपीए ने शनिवार को जानकारी दी की लगभग 40,000 खुराक जून में जर्मनी के राज्यों में भेज दी गई और बाकी 5,300 जुलाई में। संघीय सरकार ने कुल 240,000 खुराक के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री कार्ल लॉटरबैक ने कहा कि सभी उपलब्ध साधनों से बीमारी के प्रसार को रोकने की जरूरत है। उन्होंने कहा, इसमें स्वास्थ्य कार्यालयों द्वारा अच्छे संपर्क का पता लगाना, व्यापक शिक्षा और विशेष रूप से जोखिम वाले लोगों का टीकाकरण शामिल है। क्वीर समुदाय में मुद्दों की देखरेख करने वाले सरकार के आयुक्त स्वेन लेहमैन ने कहा, टीकाकरण की इच्छा, विशेष रूप से पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में ज्यादा है।

लेहमैन ने कहा, लेकिन विशेष रूप से हॉटस्पॉट में, आपूर्ति की तुलना में मांग बहुत अधिक है। कुछ शहरों में टीकाकरण की मांग करने वालों को नियुक्ति प्राप्त करने में कठिनाई हो रही है। जर्मनी में मई से अब तक मंकीपॉक्स के 3,405 मामले सामने आए हैं। जर्मनी ने जो टीका खरीदा है, वह इम्वेनेक्स है और इसका उपयोग चेचक के इलाज के लिए भी किया जाता है।

मंकीपॉक्स वायरस आमतौर पर केवल हल्के लक्षण जैसे बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द और त्वचा पर लाल चकत्ते का कारण बनता है। दुर्लभ मामलों में, हालांकि, यह घातक हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि जब से वर्तमान वैश्विक मंकीपॉक्स का प्रकोप सामने आया है, ज्यादातर मामले पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में पाए गए हैं और विशेष रूप से उन लोगों में, जिनके कई साथी हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…