जानें कोलेस्ट्रोल के बारे में…

जानें कोलेस्ट्रोल के बारे में…

जब भी कोलेस्ट्रोल का नाम आता है तो हम सोचते हैं कि इसका वास्ता दिल से होता है और ये दिल को नुकसान भी पहुंचाता है। लेकिन कोलेस्ट्रोल हमेशा ही बुरा नहीं होता बल्कि एक निर्धारित मात्रा में कोलेस्ट्रोल होना बेहद जरूरी है। जानिए कैसे आपकी सेहत में कोलेस्ट्रोल असर करता है।

कोलेस्ट्रोल वैक्स जैसा एक तत्व होता है, जो हमेशा बुरा नहीं होता। शरीर को सामान रूप से काम करने और इसके सिस्टम की बायोकेमिकल प्रक्रियाओं के लिए अच्छे कोलेस्ट्रॉल की हम सबको जरूरत होती है। अच्छा कोलेस्ट्रॉल है-हाई डेंसिटी लीपोप्रोटीन यानी एचडीएल और बुरा कोलेस्ट्रॉल है-लो डेंसिटी लीपोप्रोटीन यानी एलडीएल, ये दोनों ही शरीर में बनते हैं।

एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बुरा होता है क्योंकि यह प्लाक बनाता है, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल अच्छा होता है क्योंकि यह बुरे कोलेस्ट्रॉल से लड़ता है और इसे हटाता है। खून में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा का बढ़ना एक खतरनाक स्थिति होती है क्योंकि इसका परिणाम स्ट्रोक और हार्ट अटैक के रूप में सामने आ सकता है। बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए खाने में इसकी मात्रा कम करें और अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ाएं।

शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है शारीरिक व्यायाम करना। तो अपने जीवनशैली में बदलाव लाएं-शारीरिक सक्रियता बढ़ाएं, खाने में सैचुरेटेड फैट और जंक फूड की मात्रा घटाएं-इससे आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…