पाकिस्तान में मानसून की विनाशकारी बारिश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 903 हुई

पाकिस्तान में मानसून की विनाशकारी बारिश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 903 हुई

 

इस्लामाबाद, 25 अगस्त । पाकिस्तान में जून से भारी बारिश और अचानक आई बाढ़ के कहर से अब तक 903 लोगों की मौत हो गई है, करीब 1,300 घायल हो गए हैं और हजारों लोग बेघर हो गए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने यह जानकारी दी है।

एनडीएमए के आंकड़ों के अनुसार, देश के कुछ हिस्सों में बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में पिछले 24 घंटों में 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई और 82,000 से अधिक घर क्षतिग्रस्त हो गए।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जब देश मूसलाधार बारिश के बाद बड़े पैमाने पर बाढ़ से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है, पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से राहत प्रयासों में मदद करने का आग्रह किया है।

जलवायु परिवर्तन मंत्री शेरी रहमान ने कहा कि वर्तमान जलवायु आपदा को न केवल भोजन, आश्रय और बुनियादी अस्तित्व की सुविधाओं के रूप में, बल्कि बचाव प्रयासों में भी मानवीय प्रयासों के लिए तत्काल अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय एकजुटता की आवश्यकता है।

मंत्री ने कहा है, आपदा के पैमाने को देखते हुए, प्रांतों या यहां तक कि इस्लामाबाद के अपने दम पर जलवायु आपदा की इस भयावहता से निपटने में सक्षम होने का कोई सवाल ही नहीं है। जान जोखिम में है और हजारों बेघर हैं। यह महत्वपूर्ण है कि अंतर्राष्ट्रीय साझेदार सहायता जुटाएं।

एनडीएमए ने कहा कि, सिंध प्रांत सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक बना हुआ है, जहां बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं और बाद में आई बाढ़ में 293 लोगों की मौत हो गई, इसके बाद बलूचिस्तान प्रांत में 230 लोग मारे गए।

कुल घातक घटनाओं में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में 169 और पंजाब प्रांत में 164 लोग शामिल हैं।

एनडीएमए के अनुसार, जून के बाद से बाढ़ ने पूरे पाकिस्तान में सड़कों को धोने और पुलों को क्षतिग्रस्त करने के अलावा 495,000 से अधिक घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया है।

देश में और बारिश की भविष्यवाणी को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री शाहबाज शरीफ ने बुधवार को संबंधित अधिकारियों को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।

शरीफ ने कहा, आपदा प्रभावित इलाकों में पुनर्वास एक बड़ा काम है, यह सामूहिक प्रयासों से ही संभव है।

इस बीच, पाकिस्तानी सेना के साथ स्थानीय अधिकारी बचाव और राहत गतिविधियों में लगे हुए हैं, और दक्षिण एशियाई देश के लगभग सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में खाद्य सामग्री, तंबू, दवाएं और अन्य आवश्यक सामान भेज रहे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…