इथियोपिया ने 12वां क्षेत्र बनाने के लिए जनमत संग्रह की बनाई योजना

इथियोपिया ने 12वां क्षेत्र बनाने के लिए जनमत संग्रह की बनाई योजना

 

अबाबा, 19 अगस्त । इथियोपिया के हाउस ऑफ फेडरेशन ने पूर्वी अफ्रीकी देश के 12वें क्षेत्र के निर्माण पर जनमत संग्रह कराने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हाउस ऑफ फेडरेशन ने एक बयान में कहा कि, छह क्षेत्रों और पांच जिलों में अधिकारियों द्वारा एक नए क्षेत्र के गठन के लिए याचिका दायर करने के बाद प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

हाउस ऑफ फेडरेशन ने कहा कि, याचिका वोलायिता, गामो, गोफा, साउथ ओमो, गेडियो और कोन्सो क्षेत्रों के साथ-साथ डेराशे, अमारो, बुर्जी, एले और बास्केटो विशेष जिलों से प्राप्त हुई थी।

हाउस ऑफ फेडरेशन के बयान में कहा गया है, संकल्प का उद्देश्य लोकतांत्रिक विकास को जारी रखने में मदद करना, बहुसांस्कृतिक एकता को मजबूत करना, स्थायी शांति सुनिश्चित करना और एक स्वस्थ संघीय सरकार प्रणाली का निर्माण करना है।

इथियोपिया के राष्ट्रीय चुनाव बोर्ड के आने वाले कुछ महीनों में जनमत संग्रह आयोजित करने की उम्मीद है।

पिछले साल एक स्थानीय जनमत संग्रह में लगभग 97 प्रतिशत मतदाताओं ने इथियोपिया के 11वें क्षेत्र को दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र के नाम से बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।

एक नया क्षेत्रीय राज्य बनाने के लिए जनमत संग्रह पांच क्षेत्रों और एक विशेष इलाके में आयोजित किया गया, जो पहले इथियोपिया के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित थे।

बता दें कि, इथियोपिया में वर्तमान में 11 क्षेत्र हैं। पिछले कुछ वर्षों में, देश में कई जातीय समूह अपने स्वयं के क्षेत्र बनाने के लिए अभियान चला रहे हैं, जिससे कभी-कभी पूर्वी अफ्रीकी देश में राजनीतिक अस्थिरता का डर पैदा होता है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…