अमेरिका, रूस, चीन के विदेश मंत्रियों ने दक्षिण एशियाई देशों की वार्ता में भाग लिया

अमेरिका, रूस, चीन के विदेश मंत्रियों ने दक्षिण एशियाई देशों की वार्ता में भाग लिया

 

फोम पेन्ह, 05 अगस्त । अमेरिका के विदेश मंत्री शुक्रवार को रूस और चीन के विदेश मंत्रियों के साथ बैठक में शामिल हुए। यह बैठक अमेरिका के रूस और चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच हो रही है।

कंबोडिया की राजधानी में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों के संघ (आसियान) का पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन चल रहा है। यह पहली बार है जब तीनों मंत्रियों को एक ही मंच पर बैठक में भाग लेना है।

यह बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर चल रहे राजनीतिक तनाव के बीच अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी ब्रिटनी ग्राइनर को अपने पास मादक पदार्थ रखने का दोषी करार दिया और उन्हें नौ साल की जेल की सजा सुनायी।

वहीं, चीन अमेरिकी संसद की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा को लेकर आक्रोशित है तथा इसके जवाब में उसने सैन्य अभ्यास शुरू कर दिए हैं।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बैठक कक्ष में प्रवेश करते ही रूस के विदेश मंत्री सर्गेइ लावरोव के कंधे पर हाथ थपथपाया तथा अपनी सीट पर बैठने से पहले उनकी ओर हाथ हिलाया। जवाब में लावरोव ने भी हाथ हिलाया।

सबसे आखिर में बैठक कक्ष में प्रवेश करने वाले ब्लिंकन ने लावरोव की ओर देखा तक नहीं और अपनी सीट पर जाकर बैठ गए।

इस वार्ता के मद्देनजर अमेरिका के विदेश विभाग ने संकेत दिया कि ब्लिंकन की इन बैठकों के दौरान किसी से भी व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात करने की योजना नहीं है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…