जापानी प्रान्तों को कोविड घोषणाएं जारी करने की अनुमति

जापानी प्रान्तों को कोविड घोषणाएं जारी करने की अनुमति

 

तोक्यो, 29 जुलाई । जापान सरकार ने शुक्रवार को कहा कि, वह देश के 47 प्रान्तों को अत्यधिक संक्रमणीय बीए.5 ओमाइक्रोन उप-संस्करण के प्रसार से निपटने के लिए कोविड घोषणाएं जारी करने की अनुमति देगी।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम देशव्यापी नए दैनिक मामलों के बाद गुरुवार को लगातार दूसरे दिन 230,000 से अधिक के रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया, राजधानी में नए संक्रमण पहली बार 40,000 अंक को पार कर गए।

आर्थिक पुनरोद्धार और कोरोनावायरस प्रतिक्रिया के प्रभारी मंत्री दाइशिरो यामागीवा ने एक संवाददाता सम्मेलन में नीति की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार संक्रमण नियंत्रण और आर्थिक और सामाजिक गतिविधियों के बीच संतुलन बनाने के लिए प्रीफेक्चुरल अधिकारियों की सहायता करेगी।

यह नीति वृद्ध लोगों को लक्षित कर रही है, जो एक बार वायरस को अनुबंधित करने के बाद कहीं अधिक गंभीर लक्षण प्रदर्शित करते हैं और उनमें से अधिकांश तेजी से फैली हुई चिकित्सा सुविधाओं में उपचार प्राप्त करने वाले होते हैं।

नीति के तहत वरिष्ठों से आग्रह किया जाएगा कि यदि संभव हो तो बाहर न जाएं।

वरिष्ठों के साथ-साथ, सरकार समाज के अधिक वर्गों को शामिल करने के लिए चौथे टीके की पात्रता को व्यापक बनाने पर भी विचार कर रही है।

इस साल की शुरूआत में हटाई गई अर्ध-आपात स्थिति इस समय लागू नहीं की जाएगी, हालांकि, सरकार व्यवसायों और सामाजिक गतिविधियों को प्रभावित नहीं करते हुए वायरस के प्रसार से निपटने के लिए संतुलन बनाने की कोशिश कर रही है।

घोषणाओं के तहत, स्थानीय सरकारें निवासियों से एंटीवायरल उपाय करने का आग्रह करेंगी, जैसे कि शुरूआती टीकाकरण और घर से काम करना, स्थानीय मीडिया ने बताया।

वृद्ध लोगों के साथ, अंतर्निहित स्थितियों वाले लोगों को भी अनावश्यक रूप से बाहर जाने से बचने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

कैबिनेट सचिवालय के अनुसार, नामित अस्पताल के बिस्तरों के लिए अधिभोग दर 50 प्रतिशत की सीमा से ऊपर थी जो इंगित करता है कि चिकित्सा प्रणाली तनाव में है।

47 में से 10 प्रान्तों में यही स्थिति है।

केंद्र सरकार ने कहा कि, वह उन प्रान्तों में अधिकारियों को तैनात करेगी जो एहतियाती उपायों की निगरानी के लिए संपर्क अधिकारियों के रूप में काम करने के लिए घोषणा पत्र जारी करते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…