चोरी के अनाज के साथ सीरियाई जहाज ने लेबनान में डेरा डाला : यूक्रेन…

चोरी के अनाज के साथ सीरियाई जहाज ने लेबनान में डेरा डाला : यूक्रेन…

बेरूत, 29 जुलाई। अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित एक सीरियाई मालवाहक जहाज लेबनान में डेरा डाले हुए है। यूक्रेन का कहना है कि इसमें चोरी की जौ है। लेबनान में यूक्रेन के राजनयिक मिशन ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

बेरूत स्थित यूक्रेन के दूतावास के अनुसार, मालवाहक पोत लाओडिसिया लेबनान के दूसरे सबसे बड़े शहर त्रिपोली के बंदरगाह में था। दूतावास ने कहा कि इसमें 5,000 टन आटा और 5,000 टन जौ था। अमेरिकी वित्त विभाग ने राष्ट्रपति बशर असद के नेतृत्व वाली सीरियाई सरकार से जुड़े होने के कारण 2015 में लाओडिसिया पर प्रतिबंध लगाया था।

फरवरी के अंत में रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद से यूक्रेन ने रूस पर अपने क्षेत्र से अनाज और स्टील लूटने का आरोप लगाया है। बेरूत में दूतावास ने हालांकि इस बारे में न तो विस्तार से कुछ बताया है, न ही यह जानकारी दी है कि यूक्रेन से जौ को कथित तौर पर कैसे चुराया गया था।

जहाज यातायात और समुद्र में जहाजों के स्थान की निगरानी करने वाले मरीन ट्रैफिक ने भी बृहसपतिवार को त्रिपोली में जहाज के मौजूद होने की पुष्टि की। लाओडिसिया शुरू में सीरिया के टार्टस बंदरगाह की ओर जा रहा था और इस सप्ताह के प्रारम्भ में जहाज के वहां पहुंचने की उम्मीद थी।

हालांकि, यह ज्ञात नहीं है कि जहाज लेबनान की ओर फिर से क्यों गया था और क्या उससे यहां माल उतारा जा रहा है या नहीं। दूतावास के बयान के अनुसार, इससे पहले बृहस्पतिवार को यूक्रेन के राजदूत इहोर ओस्ताश ने लेबनान के राष्ट्रपति मिशेल औन से मुलाकात की और लेबनान के नेता को चेतावनी दी कि रूस से चोरी का सामान खरीदना ‘‘द्विपक्षीय संबंधों को नुकसान पहुंचाएगा।’’

यूक्रेन के दूतावास ने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया, ‘‘लेबनानी अधिकारियों ने जांच करने का वादा किया है। हमें उम्मीद है कि वे अन्य कानूनी कार्रवाई करेंगे।’’ यूक्रेन ने लेबनान को गेहूं निर्यात करने का वादा किया है, जो वर्तमान में गंभीर खाद्य सुरक्षा और आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…