लखनऊ विश्वविद्यालय की बड़ी उपलब्धि, नैक मूल्यांकन में ‘डबल ए’ श्रेणी मिली…

लखनऊ विश्वविद्यालय की बड़ी उपलब्धि, नैक मूल्यांकन में ‘डबल ए’ श्रेणी मिली…

यह रैकिंग प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला विवि बना ‘लखनऊ विश्वविद्यालय…

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को बधाई…

लखनऊ। प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल के विशेष प्रयासों से लखनऊ विश्वविद्यालय, लखनऊ को राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) द्वारा ‘ए++’ श्रेणी प्रदान की गई है। इस अवसर पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए उन्होने विश्वविद्यालय परिवार और प्रदेशवासियों को बधाई दी।
राज्यपाल ने कहा कि नैक मूल्यांकन में विश्वविद्यालय को ‘ए++’ श्रेणी प्राप्त होना निश्चय ही गर्व की बात है, क्योंकि नैक द्वारा भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों में शिक्षण कार्य के साथ-साथ समग्र व्यवस्थाओं का आकलन किया जाता है। यह राज्य का पहला राज्य विश्विद्यालय है जिसने यह उपलब्धि प्राप्त की है। उन्होने कहा कि कहा यह उपलब्धि प्रदेश के अन्य विश्वविद्यालयों के लिये प्रेरणादायी है। उन्होने विश्वविद्यालय को गुणवत्ता उत्कृष्ट करने के प्रयासों को उच्चतम श्रेणी प्राप्त करने तक निरंतर जारी रखने के लिए उत्साहवर्धन किया है।यहां विशेष उल्लेखनीय है कि प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल द्वारा विगत दो वर्षों से प्रदेश के उच्च शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों में शिक्षण एवं व्यवस्थाओं में गुणवत्ता सुधार हेतु वृहद स्तर पर विशेष प्रयासरत होकर कार्य किया जा रहा है।
बता दें कि एनएएसी की टीम ने गत 21 से 23 जुलाई तक लखनऊ यूनिवर्सिटी का निरीक्षण किया था और रेटिंग सोमवार को जारी की गई। लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने इसे यूनिवर्सिटी के शिक्षकों व शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के सामूहिक प्रयास और तैयारियों का नतीजा बताया। लखनऊ यूनिवर्सिटी ने 2014 में एनएएसी में बी ग्रेड प्राप्त किया था, जो 2019 में समाप्त हुआ था। इसके बाद कोविड और अन्य कारणों से विश्वविद्यालय दो साल इसके लिए आवेदन नहीं कर सका था। ए डबल प्लस का यह ग्रेड अगले 5 सालों के लिए मान्य होगा। अभी तक लखनऊ यूनिवर्सिटी को अधिकतम बी प्लस ग्रेड (B+ Grade) ही मिल पाया था।
मुख्यमंत्री ने भी खुशी जाहिर की, दी बधाई. . .
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक द्वारा डबल ए रैंकिंग प्राप्त करने पर हृदय से बधाई राज्यपाल व कुलाधिपति आदरणीय आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में राज्य के सभी विश्वविद्यालय एवं उच्च शिक्षा संस्थान बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने के लिए प्रयासरत हैं। उन्होने आगे कहा, ‘राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन में नित नई ऊंचाइयों को स्पर्श कर रहे लखनऊ विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ए डबल प्लस मिली है। यह रैंकिंग प्राप्त करने वाला प्रदेश का पहला राज्य विश्वविद्यालय बनने पर सभी को बधाई।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,