परवेज इलाही ने राणा सनाउल्लाह, हमजा शाहबाज, मरियम औरंगजेब के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की…

परवेज इलाही ने राणा सनाउल्लाह, हमजा शाहबाज, मरियम औरंगजेब के खिलाफ अवमानना याचिका दायर की…

इस्लामाबाद, 20 जुलाई। पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के विधानसभा अध्यक्ष चौधरी परवेज इलाही ने एक जुलाई को पारित आदेश का उल्लंघन करने के लिए आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह, सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब और पंजाब के मुख्यमंत्री हमजा शहबाज शरीफ के खिलाफ अदालत की अवमानना ​​कार्यवाही शुरू करने के लिए उच्चतम न्यायालय का रुख किया है।

श्री इलाही ने उच्चतम न्यायालय में अवमानना अध्यादेश 2003 की धारा 3, 4 और 5 के साथ पठित संविधान के अनुच्छेद 204 के तहत एक याचिका दायर की और और अदालत से अनुरोध किया कि लाहौर उच्च न्यायालय के आदेश को चुनौती देने वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ द्वारा दायर एक याचिका पर 1 जुलाई के आदेश का उल्लंघन करने के लिए प्रतिवादियों को तलब किया जाए और उन्हें दंडित किया जाए।

अपनी याचिका में उन्होंने दलील दी है कि प्रांत की 20 रिक्त सीटों पर चुनाव हुए थे। इस दौरान पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) यानि याचिकाकर्ता की सहयोगी पार्टी ने चुनाव के अनौपचारिक परिणामों के अनुसार अपेक्षित बहुमत हासिल किया। और याचिकाकर्ता और उसके सहयोगी प्रांत में सरकार बनाने के लिए अब सहज स्थिति में हैं जैसा कि राज्य की जनता द्वारा तय किया गया है।

उन्होंने अदालत को आगे सूचित किया कि सम्मानित अदालत के आदेश के तहत पंजाब के मुख्यमंत्री के चुनाव की तैयारी बिना किसी बाधा के चल रही है और याचिकाकर्ता ने संविधान और कानून के साथ-साथ अदालत के आदेश की भावना के अनुसार शांतिपूर्ण, न्यायसंगत, पारदर्शी तरीके से चुनाव और विधानसभा के कामकाज को आयोजित करने के लिए दृढ़ संकल्प लिया है।

उन्होंने दलील दी कि ‘सदन में बहुमत खोने के बाद प्रतिवादी परेशान हो गए हैं और अत्यधिक क्रोध और हताशा दिखा रहे हैं।” श्री इलाही ने यह भी कहा कि हमजा शहबाज शरीफ लापरवाह, असंवैधानिक और गैरकानूनी तरीके से काम कर रहे हैं और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और उसके सहयोगियों से संबंधित सदस्यों को हटाने की धमकी भी दी है।’ उन्होंने आगे कहा कि हमजा ने 18 जुलाई को सूचना और प्रसारण मंत्री मरियम औरंगजेब के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उपस्थित होकर निर्देशों का उल्लंघन किया था।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…