पश्चिमी यूरोप में भीषण गर्मी से लोग बेहाल…

पश्चिमी यूरोप में भीषण गर्मी से लोग बेहाल…

ब्रुसेल्स, 20 जुलाई। पश्चिमी यूरोप इन दिनों जबरदस्त गर्मी का सामना कर रहा है। यहां जंगल में लगी आग के कारण पारा बढ़ता ही चला जा रहा है। बीबीसी ने बुधवार को अपी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। ब्रिटेन जहां आमतौर पर मौसम सर्द या सामान्य बना रहता है, वहां पहली बार लोगों ने 40 डिग्री सेल्सियस तक की ‘प्रचंड’ गर्मी का सामना किया। इस दौरान मंगलवार को जर्मनी में साल का अब तक का सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। स्थानीय मौसम विभाग ने पश्चिमी शहर ड्यूसबर्ग में स्थानीय समयानुसार 16:00 बजे तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। पुर्तगाल में भीषण लू से मरने वालों की संख्या 1,000 को पार कर गई है।

फ्रांस के 64 अलग-अलग जगहों में सोमवार को रिकॉर्ड तोड़ गर्मी दर्ज की गई। फ्रांस में हालांकि, पारा अभी भी अपनी अधिकतम सीमा तक नहीं पहुंचा है लेकिन देश का दक्षिण-पश्चिमी हिस्सा पिछले लगभग 30 सालों में जंगल में लगी आग की सबसे बड़ी घटना का अनुभव किया है। बारह जुलाई से आग ने वाइन उत्पादित गिरोंडे क्षेत्र के 19,300 हेक्टेयर (47,700 एकड़) से अधिक क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया है, जिससे लगभग 34,000 लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ा।

‘ली सोइर’ अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, बेल्जियम के डी हान में रेत के टीलों में भी आग लग गई है जिसकी चपेट में कई वाहन आ गए हैं। भीषण गर्मी के बीच ही अब यहां तेज बारिश होने के भी आसार हैं। आने वाले समय में यहां के कुछ हिस्सों में 20-30 मिमी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि नीदरलैंड के मास्ट्रिच में मंगलवार को 39.5 डिग्री सेल्सियस के साथ अब तक की सबसे रिकॉर्ड गर्मी दर्ज की गई। हाल के दिनों में यूरोप के कई देशों में जंगलों में भीषण रूप से आग लगी है। इसे लेकर संयुक्त राष्ट्र के विश्व मौसम विज्ञान संगठन (डब्लूएमओ) ने चेतावनी दी थी कि आने वाले समय में हालात और भी बुरे हो सकते हैं।

हिन्द वतन समाचार” की रिपोर्ट…