क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट के बावजूद शीबा इनु ने दिया शानदार रिटर्न…

क्रिप्टो करेंसी मार्केट में गिरावट के बावजूद शीबा इनु ने दिया शानदार रिटर्न…

नई दिल्ली, 13 जुलाई। नवंबर 2021 के बाद से क्रिप्टो करेंसी मार्केट में आई गिरावट के कारण बिटकॉइन और ईथर समेत ज्यादातर क्रिप्टो करेंसी की हालत पतली हो चुकी है। इसके बावजूद छोटी क्रिप्टो करेंसीज में से एक शीबा इनु ने पिछले एक साल के कारोबार के दौरान अपने निवेशकों को 30 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज वजीर-एक्स के आंकड़ों के मुताबिक पिछले एक महीने के दौरान दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की कीमत में करीब 29 प्रतिशत की और दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टो करेंसी ईथर की कीमत में करीब 32 प्रतिशत की गिरावट आ चुकी है। दूसरी ओर इन दोनों बड़े क्रिप्टो करेंसीज की तुलना में काफी छोटे वॉल्यूम वाला शीबा इनु अपने निवेशकों को लगातार पॉजिटिव रिटर्न दे रहा है। पिछले एक महीने के दौरान शीबा इनु की कीमत में करीब 11 प्रतिशत का उछाल आ चुका है। वहीं अगर पूरे एक साल के कारोबार की बात की जाए तो शीबा इनु अपने निवेशकों को एक 31.38 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ महीनों से क्रिप्टो करेंसी मार्केट में जबरदस्त गिरावट का रुख है। इस गिरावट की वजह से नवंबर 2021 से लेकर अभी तक के कारोबार में बिटकॉइन 69,900 डॉलर के अपने सर्वोच्च स्तर से दो तिहाई से भी ज्यादा की कमजोरी के साथ आज 19,479 डॉलर के स्तर पर आ गया है। बताया जा रहा है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था की अनिश्चितता, मौद्रिक नीतियों की सख्ती और विशेष रूप से निवेशकों का भरोसा टूट जाने की वजह से क्रिप्टो करेंसी मार्केट पिछले 8 महीने के कारोबार के दौरान बुरी तरह से लड़खड़ा गया है।

मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक भरोसा टूटने की वजह से क्रिप्टो करेंसी मार्केट के निवेशक नुकसान का सामना करने के बावजूद जल्दी से जल्दी अपना पैसा निकालने की कोशिश में अपने पास मौजूद क्रिप्टो करेंसी की बिकवाली करने में लगे हुए हैं। इसकी वजह से क्रिप्टो करेंसी मार्केट डगमगाता जा रहा है।

जानकारों का कहना है कि गिरावट के इस माहौल में भी शीबा इनु अगर अपने निवेशकों को साल भर में 30 प्रतिशत से अधिक का रिटर्न देने में सफल रहा है, तो इससे क्रिप्टो करेंसी मार्केट के निवेशकों का उत्साह बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…