ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नामांकन के लिए आवश्यक समर्थन जुटाया सुनक ने…

ब्रिटिश प्रधानमंत्री पद की दौड़ में नामांकन के लिए आवश्यक समर्थन जुटाया सुनक ने…

लंदन, 12 जुलाई। ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक अगले प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता पद के लिहाज से उन शुरुआती उम्मीदवारों में शामिल हो गये हैं जिन्होंने अपने नामांकन के लिए संसद के 20 कंजर्वेटिव पार्टी सदस्यों के समर्थन की सीमा को पार कर लिया है।

बोरिस जॉनसन की जगह नये प्रधानमंत्री के चुनाव के लिए नामांकन औपचारिक रूप से शुरू होने के साथ यॉर्कशायर के रिचमंड से 42 वर्षीय ब्रिटिश भारतीय सांसद सुनक दौड़ में आगे माने जा रहे हैं।

इस पद के लिए नामांकन दाखिल करने वाले नेताओं के पास नामांकन दाखिल करने के लिए स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे तक का समय है।

इस दौड़ में भारतवंशी अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन, विदेश मंत्री लिज ट्रस, नाइजीरियाई मूल की केमी बादेनोक, पूर्व विदेश मंत्री जेरेमी हंट, परिवहन मंत्री ग्रांट शेप्स, विदेश कार्यालय में अधिकारी रहमान चिश्ती और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद शामिल हैं।

भारतीय मूल की गृह मंत्री प्रीति पटेल के बारे में कहा जा रहा है कि वह भी इस दौड़ में शामिल होने के बारे में सोच रही हैं और कंजर्वेटिव पार्टी के कट्टरपंथी ब्रेग्जिट समर्थक धड़े में अच्छा खासा समर्थन होने के साथ अंतिम समय तक नामांकन दाखिल कर सकती हैं।

ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री का चुनाव पांच सितंबर को किया जाएगा और वह संसद में प्रधानमंत्री के समक्ष आरंभिक प्रश्नों का सामना सात सितंबर को करेंगे। टोरी सांसदों द्वारा मतदान का पहला चरण बुधवार को होना है। बृहस्पतिवार को दूसरे चरण के मतदान के बाद चरणबद्ध तरीके से अंतिम दो उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…