सीनियर खिलाड़ी आईपीएल में आराम नहीं मांगते, फिर भारत के लिए खेलते समय क्यों : सुनील गावस्कर…

सीनियर खिलाड़ी आईपीएल में आराम नहीं मांगते, फिर भारत के लिए खेलते समय क्यों : सुनील गावस्कर…

नई दिल्ली, 12 जुलाई। भारतीय क्रिकेट टीम को इस महीने के आखिर में वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे सीरीज खेलनी है, जिससे रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। इस फैसले से पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर नाराज दिखे हैं। उन्होंने सवाल खड़े किए हैं कि जब खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में आराम नहीं लेते तो भारतीय टीम से खेलते समय क्यों आराम की मांग करते हैं। इस बारे में गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक से कहा, “मैं खिलाड़ियों के आराम करने की इस अवधारणा से सहमत नहीं हूं। आप आईपीएल के दौरान आराम नहीं करते हैं, तो भारत के लिए खेलते समय क्यों? मैं इससे सहमत नहीं हूं। आपको भारत के लिए खेलना होगा।” उन्होंने आगे कहा, “टी-20 में एक पारी में केवल 20 ओवर होते हैं। इससे आपके शरीर पर कोई असर नहीं पड़ता है। टेस्ट मैचों में दिमाग और शरीर थकता है।”

अपने टेस्ट करियर में 10,122 रन बनाने वाले गावस्कर ने कहा, “मैं महसूस करता हूं कि बीसीसीआई को आराम की इस अवधारणा को देखने की जरूरत है। सभी ग्रेड-ए क्रिकेटरों को अच्छे अनुबंध मिले हैं। उन्हें हर मैच के लिए भुगतान मिलता है।” उन्होंने कहा, “मुझे बताएं कि क्या कोई कंपनी है जिसके कर्मचारियों को इतना समय मिलता है? मुझे लगता है कि अगर भारतीय क्रिकेट को और अधिक पेशेवर बनना है, तो इस पर बोर्ड को विचार करना होगा।” 22 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिए कोहली, हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत को आराम दिया गया है। इस समय चोट का इलाज करा रहे केएल राहुल भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। प्रमुख खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शिखर धवन को टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं अनुभवी ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है।

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम : शिखर धवन (कप्तान), रविंद्र जडेजा (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हूडा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…