आज से देश में हुए 10 बड़े बदलाव:  आधार-पैन और टैक्स से जुड़ा नियम बदला- सिलेंडर सस्ता, बाइक हुई महंगी…

आज से देश में हुए 10 बड़े बदलाव:  आधार-पैन और टैक्स से जुड़ा नियम बदला- सिलेंडर सस्ता, बाइक हुई महंगी…

नई दिल्ली, 01 जुलाई। 1 जुलाई यानी आज से देशभर में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़नेवाला है। ये तमाम नियम आपकी जिंदगी पर असर डालनेवाली है। इसलिए जरूरी है कि आप इन नियमों को अच्छी तरह से जान लें। आज से कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हो गया है, लेकिन घरेलू गैस सिलेंडर में कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। वहीं आधार-पैन लिंक करने के लिए 1000 रुपए चार्ज देना होगा। आधार पैन लिंक करने पर अब पेनल्टी में 1000 रुपए देने होंगे। इसके साथ ही न्यू लेबर कोड लागू कर दिया गया है। जिससे कर्मचारियों की जीवनशैली प्रभावित हो सकती है। दो पहिया, एसी, गिफ्ट खरीदना अब महंगा हो गया है। ऐसे ही 10 प्वाइंट्स में हम आपको बता रहे हैं कि देश में क्या बड़े बदलाव हुए हैं।

देश में हुए 10 बड़े बदलाव

-आधार पैन लिंक करने पर 1000 रुपए चार्ज

-तोहफे पर 10 फीसदी टीडीएस

-मोटरसाइकिल खरीदना हुआ महंगा

-क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन पर 1 फीसदी टीडीएस

-बिना केवाईसी वाले डीमैट अकाउंट होंगे डीएक्टिवेट

-कॉमर्शियल एलपीजी हुआ सस्ता

-नया लेबर कोड लागू

-एसी की कीमतों में बढ़ोतरी

-इनहैंड सैलरी हो सकती है कम

-बढ़ सकते हैं काम के घंटे

 

  1. कॉमर्शियल एलपीजी हुआ सस्ता

आज से यानी 1 जुलाई से कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में कटौती कर दी गई है। 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत 198 रुपये घट गई है। दिल्ली में अब इस गैस सिलेंडर की कीमत घटकर 2,021 रुपये रह गई है। इससे पहले इस सिलेंडर की कीमत 2,219 रुपये थी। पिछले एक महीने में गैस सिलेंडर की कीमत में दूसरी बार गिरावट दर्ज की गई है। इससे पहले 1 जून को कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 135 रुपये घटी थी। 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

 

  1. आधार पैन लिंक करने पर 1000 रुपए चार्ज

आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करने की आखिरी तारिख 30 जून तक थी। 1 जुलाई यानी आज से आपको 1000 रुपए पेनल्टी देना होगा। 30 जून तक पैन नंबर के आधार से साथ लिंक करने पर 500 रुपये पेनल्टी भरना होता था। मार्च में सीबीडीटी के नोटिफेकिशन के मुताबिक एक अप्रैल 2022 से पैन को आधार के साथ लिंक करने के लेकर पेनल्टी देने का नियम बनाया गया था। कहा गया था कि 30 जून तक पैन को आधार के साथ लिंक करने पर 500 रुपये तक ही पेनल्टी लगेगा। 1 जुलाई से 1000 रुपये देना होगा।

 

  1. तोहफे पर 10 फीसदी टीडीएस

1 जुलाई से व्यवसायों से से मिलनेवाले गिफ्ट पर 10 फीसदी की दर से टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (टीडीएस) देना पड़ेगा। ये टैक्स सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर और डॉक्टरों पर लागू होगा। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स के लिए टीडीएस देना तब जरूरी होगा जब किसी कंपनी की ओर से मार्केटिंग के उद्देश्य से उन्हें दिए गए प्रोडक्ट्स वे रखते हैं। वहीं अगर दिया प्रोडक्ट कंपनी को वापस लौटा दिया जाता है, तो टीडीएस लागू नहीं होगा।

 

  1. दोपहिया खरीदना हुआ महंगा

1 जुलाई से देश में दोपहिया वाहनों की कीमतें भी बढ़ गई हैं। हीरो मोटोकॉर्प ने पहले ही कीमत बढ़ाने की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने ब्रांड्स की कीमतों को 3,000 रुपये तक बढ़ाने का निर्णय लिया है। इसके अलावा दोपहिया वाहनों की कीमतों में वृद्धि अलग-अलग मॉडल और बाजार की स्थिति के अनुसार करने की बात कही गयी है। हीरो मोटोकॉर्प की तरह दूसरी कंपनियां भी अपने वाहनों की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

 

  1. क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन पर 1 फीसदी टीडीएस

1 जुलाई से अगर क्रिप्टोकरेंसी के लिए किया गया लेन-देन एक साल में 10,000 रुपए से ज्यादा है, तो उस पर 1 फीसदी का चार्ज किया जाएगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वर्चुअल डिजिटल एसेट्स (वीडीए) के लिए टीडीएस के डिस्क्लोजर मानदंडों की अधिसूचना जारी कर दी है। इसके दायरे में सभी एनएफटी या डिजिटल करेंसी आएंगे।

 

  1. बिना केवाईसी वाले डीमैट अकाउंट होंगे डीएक्टिवेट

शेयर मार्केट रेग्‍युलेटर (सेबी) ने डीमैट अकाउंट के नियमों में बदलाव क‍िया है। इसके मुताब‍िक यद‍ि आप डीमैट अकाउंट होल्‍डर हैं तो आपको 30 जून 2022 तक केवाईसी कराना जरूरी था। केवाईसी नहीं होने पर डीमैट अकाउंट को डीएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप स्टॉक मार्केट में ट्रेड‍िंग नहीं कर पाएंगे। अगर किसी व्‍यक्ति ने कोई शेयर खरीद भी लिया है तो ये शेयर अकाउंट तक ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे। 1 जुलाई यानी आज से नियमों में बदलाव किए गए हैं।

 

  1. एसी की कीमतों में बढ़ोतरी

ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी बीईई ने एयर कंडीशनर्स के लिए एनर्जी रेटिंग के नियमों में बदलाव कर दिया है। एक जुलाई से 5-स्टार एसी की रेटिंग घटकर सीधे 4-स्टार हो जाएगी। नई 5-स्टार रेटिंग की एसी की कीमतों में 10 फीसदी तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

  1. नया लेबर कोड

केंद्र सरकार देश में नया लेबर कोड लागू करने जा रही है। माना जा रहा है कि मोदी सरकार 1 जुलाई से नया लेबर कोड लागू कर देगी। नए लेबर कोड को श्रम सुधारों की दिशा में बड़े सुधार के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए अभी तक कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। अक्सर यह होता है कि कोई भी नया कानून लागू करने से करीब 15 दिन पहले सरकार नोटिफिकेशन जारी करती है। इस मामले में अभी तक सरकार ने नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

 

  1. बढ़ सकते हैं काम के घंटे

1 जुलाई से लेबर कोड लागू किया गया तो काम के घंटे बढ़ जाएंगे। सप्ताह में 6 की जगह सिर्फ 4 दिन काम करना पड़ेगा। लेकिन नये लेबर कोड के अनुसार सप्ताह में 4 दिन काम तो करना होगा लेकिन काम के घंटे 8 से बढ़कर 12 घंटे हो जाएंगे। यानि आप रोजाना 12 घंटे काम करके 48 घंटे पूरे करेंगे। इस तरह सप्ताह में 48 घंटे का काम पूरा करना होगा। जब सप्ताह में काम करने का प्रावधान 48 घंटे फिक्स कर दिया जाएगा, तब कंपनियों को 2 की जगह 3 छुट्टियां देनी पड़ेंगी। हालांकि इसे लेकर अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। कंपनियां भी कुछ क्लीयर नहीं बता पा रही हैं कि आखिर क्या होने वाला है। हालांकि यह तय है यदि नये लेबर कोड को लागू किया जाता है तो 4 दिन काम के बाद बाकी बचे 3 दिन छुट्टियां रहेंगी।

 

  1. इन हैंड सैलरी में हो सकती है कमी

1 जुलाई से अगर नया लेबर कोड लागू होता है तो कामगारों की इन हैंड सैलरी में भी कमी जा सकती है। पीएफ व ग्रेच्युटि में ज्यादा पैसा जाएगा और भत्तों में भी कटौती होगी तो इसका असर आपके टेक होम सैलरी पर पड़ेगा। मसलन, आपके हाथ में पहले से कम पैसे आएंगे लेकिन भविष्य के लिए यह बेहतर है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…