लीडरशिप स्किल को दें धार…

लीडरशिप स्किल को दें धार…

सफल लीडर्स की तमाम खूबियों के साथ एक खूबी यह भी होती है कि वे अपनी लीडरशिप स्किल को लगातार माजते रहते हैं। आईए जानते हैं कि आप अपने लीडरशिप कौशल को निरंतर शॉर्प कैसे बनाए रख सकते हैं…

खुद का मूल्यांकन

बेस्ट लीडर वही होते हैं जो अपनी स्टाइल के बारे में सचेत रहते हैं। समय-समय पर अपनी लीडरशिप के तरीके का मूल्यांकन करते रहें और अपने ऑर्गनाइजेशन की जरूरत के मुताबिक अपने तरीकों में सुधार करते रहें।

कंपनी से तालमेल

यह सुनिश्चित करें कि आपके जो मूल्य हैं वे कंपनी के मूल्यों से मेल खाते हों। इस बात पर गौर करें कि कंपनी में किसे पुरस्कृत किया जाता है और क्यों? इससे सीख लेकर अपनी स्टाइल में थोड़ा बदलाव करें।

सवाल पूछें

आपको यदि लगता है कि आपकी बात सही तरीके से लोग समझ नहीं पा रहे तो अपने सहकर्मियों से बात करें और उनसे सवाल पूछें। इससे आपको समझ में आ जाएगा कि मुश्किल कहां हो रही है?

क्लाइंट समझें

आप यदि चाहते हैं कि आपकी इमेज नरम व्यक्ति की बनी रहे तो अपने कर्मचारियों के साथ ऐसे व्यवहार करें जैसे वे आपके ग्राहक हों।

व्यक्तिगत मसले हावी न हों

ध्यान रखें कि आपके जीवन के व्यक्तिगत मसले आपके ऑफिस वर्क पर हावी न होने पाएं। यदि आप हमेशा गुस्से में रहेंगे और कड़े शब्दों वाले ई-मेल भेजते रहेंगे तो आपकी छवि अच्छी नहीं हो पाएगी और आपके लिए सफलता की सीढ़ी चढ़ना इतना आसान नहीं होगा।

सही हो चुनाव

अपने सभी सहकर्मियों के वर्क स्टाइल पर गौर करते रहें। अपनी टीम में ऐसे मेंबर्स का चुनाव करें जो आपके काम को आगे बढ़ा सकें। उनके अच्छे काम के लिए तारीफ का मौका भी न गवांएं।

निर्णय लेने से न डरें

अपनी टीम की बात को आप गौर से सुनें, लेकिन किसी भी तरह का निर्णय लेने से हिचकें नहीं। कई बार ऐसा हो सकता है कि आपकी सोच से सभी लोग सहमत न हों, लेकिन आप अपने विकल्प के साथ खड़े होने का साहस रखें।

काम के लिए समय निकालें

सहकर्मियों को सलाह या मार्गदर्शन देने में अपने को इतना ज्यादा न व्यस्त कर लें कि आपके पास पेंडिंग काम को निपटाने का समय ही न हो। तमाम झंझटों के बीच ऑफिस के अपने काम को समय के अनुसार ही कंपलीट करने की पूरी कोशिश करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…