पीएनबी ने मानक उधारी दर में 0.15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की…

पीएनबी ने मानक उधारी दर में 0.15 प्रतिशत की बढ़ोतरी की…

नई दिल्ली, 01 जून। सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने बुधवार को सभी अवधि वाली मानक उधारी दर एमसीएलआर में 0.15 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर दी जिससे कर्जदारों की देय मासिक किस्तें बढ़ जाएंगी। पीएनबी ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि कोष-आधारित उधारी दर में की गई यह बढ़ोतरी एक जून से ही प्रभावी हो गई है।

पीएनबी ने कर्जों पर वसूले जाने वाले ब्याज की दर में बढ़ोतरी का यह फैसला रेपो दर में वृद्धि करने के भारतीय रिजर्व बैंक के कदम के बाद उठाया गया है। रेपो दर को 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 4.40 प्रतिशत करने की घोषणा रिजर्व बैंक ने मई की शुरुआत में की थी। अब पीएनबी का एक वर्षीय एमसीएलआर 7.25 प्रतिशत से बढ़कर 7.40 प्रतिशत हो गया है। बैंक के अधिकांश कर्ज एमसीएलआर पर ही आधारित होते हैं लिहाजा उन कर्जों की किस्तें भी अब बढ़ जाएंगी।

इसी तरह एक दिन, एक महीना और तीन महीना वाला एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत बढ़कर क्रमशः 6.75 प्रतिशत, 6.80 प्रतिशत और 6.90 प्रतिशत हो गया है। वहीं छह महीने का एमसीएलआर बढ़कर 7.10 प्रतिशत हो गया है। इसी के साथ तीन वर्षीय एमसीएलआर भी 0.15 प्रतिशत बढ़कर 7.70 प्रतिशत हो गया है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…