नए घर शिफ्ट होने से पहले इन सफाई टिप्स पर जरुर दें ध्यान…

नए घर शिफ्ट होने से पहले इन सफाई टिप्स पर जरुर दें ध्यान…

अगर आप किसी नए घर में शिफ्ट हो रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि शिफ्ट होने से पहले आप उस घर की सफाई कर लें। ऐसा करना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि एक बार घर में शिफ्ट हो जाने के बाद घर सामान से भर जाता है और कोनों की अच्छे तरीके से सफाई नहीं हो पाती है। कई बार ऐसा भी होता है कि नया घर हमें देखने में तो साफ लगता है लेकिन असल में वह होता नहीं है। ऐसे में घर को पूरी तरह साफ करने के बाद ही उसमें प्रवेश करें। ताकि घर और खूबसूरत नजर आए। घर साफ करने के दौरान आप चाहें तो ये उपाय अपना सकते हैं…

भूले-बिसरे कोनों और चीजों को साफ करना है बहुत जरूरी

हर घर में कुछ कोने ऐसे होते हैं जिस पर लोगों का ध्यान कम जाता है लेकिन अभी तो आप शिफ्ट कर रहे हैं और उन कोनों को आसानी से साफ कर सकते हैं। अलमारियों के भीतर के रैक, पंखे, ट्यूब-लाइट और खिड़की-दरवाजों की जालियों को अभी ही साफ कर लेने में समझदारी है।

बेडरूम साफ करना है सबसे महत्वपूर्ण

बेडरूम वो कमरा है जहां एक शख्स अपना सबसे ज्यादा समय बिताता है। ऐसे में बेडरूम की खासतौर पर सफाई करनी चाहिए। खिड़कियों के कोने और जालियों में अक्सर धूल रह जाती है, शिफ्ट होने से पहले ही इन जगहों को साफ कर लीजिए। इसके अलावा अगर आपके कमरे में एसी लगा हुआ है तो उसे भी अभी ही साफ कर लीजिए।

टॉयलेट की सफाई

टॉयलेट को साफ करना बहुत जरूरी है। आप चाहें तो किसी भी बेहतर क्वालिटी के टॉयलेट क्लीनर से टॉयलेट साफ कर लें। इसके अलावा बदबू आने पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

किचन की सफाई भी है बहुत अहम

किसी भी नए घर में प्रवेश करने से पहले वहां के किचन को अच्छी तरह से साफ कर लें। ये घर का वो कोना है जहां सबसे अधिक कीटाणु पनपते हैं। किचन के सिंक को अच्छी तरह से साफ कर लें। इसके अलावा किचन में सारा सामान सजाने से पहले हर रैक की चिकनाहट दूर कर लें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…