फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटोज को ऐसे करें रिकवर…

फोन से हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटोज को ऐसे करें रिकवर…

स्मार्टफोन की गैलरी में ढ़ेरों फोटोज होती है, लेकिन कई बार यह फोटोज किसी गलती या वायरस के चलते हमेशा के लिए डिलीट हो जाए तो आप क्या करेंगे? यकीनन पछतावा! लेकिन पछताने की जरूरत नहीं क्योंकि कुछ सिंपल ट्रिक्स से आप हमेशा के लिए डिलीट हो चुकी फोटोज को आसानी से रिकवर कर सकते है।

फोटोज रिकवरी सॉफ्टवेयर का करें उपयोग…

-फोन से डिलीट फोटो को रिकवर करने के लिए आपको एडिशनल फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी, इसलिए थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर का उपयोग करें जैसे- आप असोफटेक फोटोरिकवरी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है। इसे असोफ्टेक की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है।

-अब सबसे पहले इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें। फिर कंप्यूटर से फोन के मैमोरी कार्ड को कार्ड रीडर के द्वारा कनेक्ट कर लें।

-डिलीट फोटोज फोन मैमोरी में सेव थी, तो फोन को कंप्यूटर के साथ यूएसबी केबल की मदद से कनेक्ट करें। सामान्यतः कंप्यूटर में फोन या मैमोरी कार्ड ड्राइव एच या फिर जी के नाम से माई कंप्यूटर में दिखती है।

-फिर असोफटेक फोटो रिकवरी सॉफ्टवेयर पर क्लिक करें और जैसे ही प्रोग्राम शुरू होते ही फोन जिस भी ड्राइव के नाम से कंप्यूटर में दिखें, उसका चयन करें। अब फोन की स्कैनिंग खुद स्टार्ट हो जाएगी।

-स्कैनिंग पूरी होते ही सॉफ्टवेयर उन फोटोज की लिस्ट यूजर को दिखा देगा जो रिकवर की जा सकती है।

-दी गई लिस्ट में से जिन भी फोटोज को आप रिकवर करना चाहते है उन्हें सेलेक्ट करें और इसके लिए रिकवर विकल्प पर क्लिक कर दें।

-अब देखेंगे की सारी फोटोज वापिस फोन में सेव हो चुकी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…