घर की लाइटिंग सही इस्तेमाल कर दें आकर्षक लूक…

घर की लाइटिंग सही इस्तेमाल कर दें आकर्षक लूक…

हर व्यक्ति की सबसे प्यारी चीज होती है घर। जिसकी तारीफें सुनने के लिए प्रत्येक व्यक्ति तत्पर रहता है। आज हम आपको कई ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप तमाम अवसरों को ध्यान में रखकर अपने घर की साजो-सज्जा में आमूलचूल परिवर्तन कर सकते हैं। इस कड़ी में घर की लाइटिंग व्यवस्था को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। इसकी शुरुआत हम घर के किचन से कर सकते हैं। किचन में हमेशा व्हाइट लाइट का ही प्रयोग करना चाहिए। इस बात का ख्यान रखें कि लाइट की रोशनी बिलकुल सीधी पड़े। यदि आप कोई डिश बनाने के भी शौकीन हैं और अक्सर इसके लिए आपको मैगजीन का प्रयोग करना पड़ता है तो किचन में एक लैम्प रखें, जिससे आपको काफी मदद मिलेगी।

ओवरऑल लाइटिंग

अगर आप अपने किचन में लाइट फिक्सिंग की जगह बना रहे है, तो किचन में ऐसी व्यवस्था बनाएं कि लैंप लगा सके। इसे आप ऊपर टांग सकते है औरर यह पूरे घर को एक अलग तरह से रोशन करता है।

कन्टेम्परेरी लाइटिंग

आप घर पर अपने डायनिंग टेबिल पर कन्टेम्परेरी लाइटिंग लगा सकती है। यह सिर्फ एक जगह पर फोकस बना कर रोशनी फेकता है। यह लाइट किचन के स्टाजइल को और भी ज्यायदा बढ़ा देती है।

फ्लोरेसेंट लाइट

अगर आपकी रसोई में अंधेरा है तो वहां ज्यादा रौशनी के लिए फ्लोरेसेंट लाइट लगवाएं। यह हेलोजेन लाइट की तरह गर्मी भी नही फेकेगा और रौशनी भी ज्यादा हो जाएगी।

लाइट फिक्संचर

लाइट लगाते समय ध्यान में रखें कि लाइट फिक्स्चर उसी जगह पर लगवाए यहां पर आपको सबसे ज्यादा रौशनी की जरुरत है।

नॉर्मल बल्ब

जरूरी नहीं खरीदारी करते वक्त आप केवल आकर्षक चीजों पर ही ध्यान दें। कम बजट की लाइट्स से भी आप अपना घर ज्यादा रोशन कर सकते हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…