दिल्ली की निगाहें बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन पर, राहुल पर अत्यधिक निर्भरता कम करना चाहेगी लखनऊ…

दिल्ली की निगाहें बल्लेबाजों से अच्छे प्रदर्शन पर, राहुल पर अत्यधिक निर्भरता कम करना चाहेगी लखनऊ…

मुंबई, 30 अप्रैल। दिल्ली कैपिटल्स उम्मीद करेगी कि रविवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच में उसके बल्लेबाज पिछले मुकाबले की तुलना में अच्छा प्रदर्शन करें जबकि लखनऊ सुपर जायंट्स अपने कप्तान केएल राहुल पर अत्यधिक निर्भरता को कम करने के लिये बेताब होगी। दिल्ली की टीम के लिये कोविड-19 के मामले आने और ‘नो-बॉल’ विवाद से कुछ हफ्ते काफी मुश्किल रहे। लेकिन कप्तान ऋषभ पंत और उनकी टीम ने इससे बाहर निकलते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स पर चार विकेट से जीत दर्ज की।

इससे टीम का मनोबल बढ़ा और टीम अंक तालिका में छठे स्थान पर है। हालांकि उसके प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना और छोटे लक्ष्य का पीछा करते हुए मध्यक्रम का चरमराना चिंता का विषय होंगे। डेविड वॉर्नर ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी है लेकिन साथी सलामी बल्लेबाज पृथ्वी साव अच्छी शुरूआत को लंबी पारी में नहीं बदल सके हैं। टीम ने तीसरे नंबर पर कई बल्लेबाजों को आजमाया जिसमें कप्तान पंत भी शामिल हैं लेकिन अभी तक उसे इस स्थान के लिये उचित खिलाड़ी नहीं मिल सका है।

मिशेल मार्श कोविड-19 के बाद पृथकवास पूरा करने के बाद लौट चुके हैं और इस आस्ट्रेलियाई आल राउंडर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। पंत खुद भी विस्फोटक पारी नहीं खेल पाये हैं, जिसके लिये वह मशहूर हैं। उन्हें आल राउंडर ललित यादव, शार्दुल ठाकुर और अक्षर पटेल के साथ अधिक जिम्मेदारी उठानी होगी। पंत की कप्तानी को लेकर भी कुछ आलोचना हुई जिन्होंने कुलदीप यादव को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ चौथा ओवर गेंदबाजी करने को नहीं दिया जबकि उन्होंने तीन ओवर में 14 रन देकर चार विकेट झटककर शानदार प्रदर्शन किया था।

दिल्ली को हालांकि इस बात से राहत मिलेगी कि रोवमैन पॉवेल आखिर में ‘फिनिशर’ की भूमिका अच्छे से निभा रहे हैं। वेस्टइंडीज के खिलाड़ी ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ असंभव लक्ष्य को हासिल करने के करीब पहुंचा दिया था और कोलकाता के खिलाफ मैच भी ऐसा कर दिखाया। दिल्ली के गेंदबाजी विभाग ने अच्छा प्रदर्शन किया है, जिन्होंने राजस्थान के खिलाफ काफी रन लुटाये लेकिन उन्होंने वापसी कर आसान जीत की नींव रखी।

कुलदीप अपने सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सत्र का लुत्फ उठा रहे हैं। इस बायें हाथ के स्पिनर ने इस सत्र में दो बार चार विकेट झटके हैं, जिससे उनके कुल 17 विकेट हैं। खलील अहमद किफायती गेंदबाजी कर रहे हैं जिन्होंने छह मैचों में 11 विकेट झटके हैं और उनकी इकोनोमी 7.91 रही है। उन्हें मुस्तफिजुर रहमान का अच्छा सहयोग मिल रहा है जबकि स्पिनर अक्षर और ललित ने भी अपनी भूमिकायें निभायीं।

लखनऊ की टीम हालांकि प्लेऑफ स्थान हासिल करने की ओर बढ़ रही है, वह नौ मैचों में छह जीत से अंक तालिका में तीसरे स्थान पर है। हालांकि टीम शानदार फॉर्म में चल रहे कप्तान राहुल पर अत्यधिक निर्भरता को तोड़ना चाहती है। राहुल इस सत्र में अभी तक दो शतक और एक अर्धशतक जमा चुके हैं और टीम की जीत में उनकी पारियों ने अहम भूमिका निभायी है।

यह निर्भरता इतनी अधिक है कि टीम ने जो तीन मैच गंवाये हैं, उसमें राहुल का बल्ला नहीं चला था। टीम के पास क्विंटन डि कॉक, आयुश बडोनी, दीपक हुड्डा और कृणाल पंड्या के रूप में काफी अच्छे खिलाड़ी हैं और उन्हें अपनी जिम्मेदारी उठानी होगी। टीम के पास जेसन होल्डर और मार्कस स्टोइनिस भी हैं। गेंदबाजी में कृणाल और तेज गेंदबाज दुष्मंता चामीरा ने पंजाब के खिलाफ लक्ष्य का बचाव करने में मदद की, लेकिन रवि बिश्नोई हालांकि थोड़े मंहगे साबित हुए।

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत (कप्तान), अश्विन हेब्बर, डेविड वार्नर, मनदीप सिंह, पृथ्वी सॉव, रोवमैन पॉवेल, एनरिक नोर्किया, चेतन सकारिया, खलील अहमद, कुलदीप यादव, लुंगी एनगिडी, मुस्ताफिजुर रहमान, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कमलेश नागरकोटी, ललित यादव, मिशेल मार्श, प्रवीण दुबे, रिपल पटेल, सरफराज खान, विक्की ओस्तवाल, यश धुल, केएस भरत और टिम सीफर्ट।

लखनऊ सुपरजाइंट्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मनन वोहरा, एविन लुईस, मनीष पांडे, क्विंटन डिकॉक, रवि बिश्नोई, दुष्मंता चमीरा, शाहबाज नदीम, मोहसिन खान, मयंक यादव, अंकित राजपूत, आवेश खान, एंड्रयू टाय, मार्कस स्टोइनिस, काइल मेयर्स, करण शर्मा, कृष्णप्पा गौतम, आयुष बडोनी, दीपक हुड्डा, कृणाल पंड्या और जेसन होल्डर।

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…